आजमगढ़-बलिया स्टेट हाईवे-149 के डीपीआर को हरी झंडी

जागरण संवाददाता आजमगढ़ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में शामिल स्टे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 10:41 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 10:41 PM (IST)
आजमगढ़-बलिया स्टेट हाईवे-149 के डीपीआर को हरी झंडी
आजमगढ़-बलिया स्टेट हाईवे-149 के डीपीआर को हरी झंडी

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में शामिल स्टेट हाईवे-149 की निर्माण प्रक्रिया ने रफ्तार पकड़ ली है। तीनों जिलों से भेजी गई डीपीआर को लोक निर्माण विभाग लखनऊ की तकनीकी टीम ने परीक्षण के बाद हरी झंडी दे दी है। अब शासन से बजट आवंटित होते ही निर्माण शुरू हो जाएगा। टू-लेन सड़क बन जाने के बाद बिद्रा बाजार से बेल्थरा तक 116.53 किमी की दूरी तय करने में समय बहुत कम लगेगा।

वाराणसी-आजमगढ़ राष्ट्रीय मार्ग पर स्थित बिद्राबाजार से चिरैयाकोट मऊ, बेल्थरा बलिया तक स्टेट हाइवे-149 की 21 अगस्त को अधिसूचना जारी हुई थी। आजमगढ़ में 40 किमी सड़क निर्माण के लिए 90 करोड़ रुपये की मांग की गई थी। कार्यदायी संस्था निर्माण खंड-5 लोक निर्माण विभाग ने प्रमुख अभियंता कार्यालय लोक निर्माण विभाग में लखनऊ में परीक्षण के लिए एस्टीमेट जमा कर दिया था, जिसमें 77.73 करोड़ रुपये के डीपीआर स्वीकृति दी गई है। स्टेट हाइवे-149 के 116.53 किमी के अंतर्गत बिद्रा बाजार से चिरैयाकोट मऊ सीमा तक आजमगढ़ में 40 किमी, मऊ में प्रांतीय खंड को 37 किमी व 32 किमी निर्माण खंड और 7.175 किमी बलिया में प्रांतीय खंड को सड़क निर्माण की जिम्मेदारी दी गई है। मऊ व बलिया की कार्यदायी संस्था की ओर से प्रस्तुत एस्टीमेट का भी परीक्षण अंतिम दौर में है।

----------

वर्जन--

फोटो-18-सी.।

'' बिद्रा बाजार-बेल्थरा स्टेट हाईवे में आजमगढ़ में 40 किमी निर्माण का एस्टीमेट प्रमुख अभियंता कार्यालय लोक निर्माण विभाग लखनऊ में परीक्षण के बाद हरी झंडी दे दी है। अब बजट स्वीकृति के लिए शासन को भेज दिया गया है। इसी प्रकार मऊ व बलिया की कार्यदायी संस्था का एस्टीमेट पर परीक्षण के अंतिम दौर में है।

-विजय बहादुर सिंह, अवर अभियंता, निर्माण खंड-5।

chat bot
आपका साथी