बिजली-पानी के लिए 1.11 करोड़ का डीपीआर

जागरण संवाददाता आजमगढ़ करोड़ों रुपये खर्च कर छह वर्ष पूर्व बनकर तैयार कांशीराम शह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 12:06 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 12:06 AM (IST)
बिजली-पानी के लिए 1.11 करोड़ का डीपीआर
बिजली-पानी के लिए 1.11 करोड़ का डीपीआर

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : करोड़ों रुपये खर्च कर छह वर्ष पूर्व बनकर तैयार कांशीराम शहरी गरीब आवास के आवंटन की आस अब जाकर जगी है, लेकिन अभी बिजली व पानी के लिए कार्यदायी संस्था की तरफ से शासन को एक करोड़, 11 लाख रुपये की डीपीआर को मंजूरी मिलने और धनराशि आवंटित होने का इंतजार करना होगा।

तत्कालीन बसपा सरकार ने 2011-12 में कांशीराम शहरी गरीब आवास योजना को मंजूरी दी थी। जिसके तहत नगर पालिका परिषद मुबारकपुर के गजहड़ा में 460 और नगर पंचायत मेंहनगर के देवरिया में 240 सहित कुल 700 आवास बनाने लिए 18.90 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई थी। शासन से 75 फीसद बजट भी अवमुक्त कर दिया था। कार्यदायी संस्था आवास विकास परिषद ने कार्य शुरू करा दिया। इसी बीच सरकार बदल गई। 18 करोड़, 90 लाख रुपये की परियोजना में शेष 90 लाख रुपये सरप्लस होने के कारण निदेशालय के आदेश पर कार्यदायी संस्था को वापस करना पड़ा। जबकि 18 करोड़ रुपये में कार्यदायी संस्था ने दोनों स्थानों पर आवास निर्माण के सभी आंतरिक कार्य तो करा दिए गए। लेकिन बाह्य कार्य में पानी की टंकी, जलनिकासी के लिए ड्रेनेज और बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित नहीं हो सकी।

---------

2015 में हैंडओवर का किया गया था प्रयास ::::

मुबारकपुर और देवरिया मेंहनगर स्थित कांशीराम शहरी गरीब आवास को पूरा कराने के बाद कार्यदायी संस्था ने 2015 में नगर निकाय को हैंडओवर किया गया था लेकिन निकायों ने बाह्य कार्य अधूरा होने के कारण लेने से इन्कार कर दिया था। उस समय आवास के लिए मुबारकपुर से 200 और देवरिया मेंहनगर से 150 लाभार्थियों के आवेदन आ चुके हैं थे।

---------

कार्यदायी संस्था आवास विकास परिषद ने बिजली, पानी और अन्य बाह्य सुविधाओं को पूरा करने के लिए शासन को एक करोड़, 11 लाख रुपये का डीपीआर(डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) भेजी गई है। धनराशि आवंटित होने के बाद शेष कार्य पूरे कराए जाएंगे। उसके बाद आवास का आवंटन शुरू हो जाएगा।

-अरविद कुमार पांडेय, परियोजना अधिकारी, डूडा।

chat bot
आपका साथी