क्वारंटाइन से न तो डरें और न ही घबराएं, रहें सावधान

जासं, आजमगढ़ : अतरौलिया एवं हरैया ब्लाक क्षेत्र में घर लौट रहे लोगों को होम क्वारंटाइन किया जा रहा ह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 May 2020 05:02 PM (IST) Updated:Wed, 13 May 2020 05:02 PM (IST)
क्वारंटाइन से न तो डरें और न ही घबराएं, रहें सावधान
क्वारंटाइन से न तो डरें और न ही घबराएं, रहें सावधान

जासं, आजमगढ़ : अतरौलिया एवं हरैया ब्लाक क्षेत्र में घर लौट रहे लोगों को होम क्वारंटाइन किया जा रहा है। ऐसे लोगों के घरों पर 'होम क्वारंटाइन फ्लायर' पोस्टर चस्पा कर जानकारी दी जा रही है। परिवार के लोगों के लिए सुबह-शाम बाजार आने-जाने का समय मुकर्रर है। फ्लायर (पोस्टर) के जरिये बताया जा रहा कि इस परिवार का एक सदस्य होम क्वारंटाइन है। पोस्टर पर क्वारंटाइन किए गए व्यक्ति का नाम व पता एवं किस दिन क्वारंटाइन किया एवं उसके समाप्त होने का समय अंकित है।

हरैया सीएचसी के ब्लॉक सामुदायिक प्रक्रिया मैनेजर (बीसीपीएम) पूनम ने बताया कि ब्लाक के बैजाबारी, खैरघाट, चिलबिली, सतहा पाठक आदि गांवों में प्रवासियों को होम क्वारंटाइन किया जा रहा है। गांवों में एक समिति बनाकर आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं प्रधान के जरिये निगाह रखी जा रही है। अतरौलिया सीएचसी के बीसीपीएम सुरेश पांडेय ने बताया कि आशा कार्यकर्ता गांव में भ्रमण कर उनकी निगरानी कर रही हैं। सर्दी, खांसी, जुकाम या बुखार पीड़तिों की सूचना चिकित्सा अधिकारियों को दी जा रही है। डॉ. देवानंद ने बताया कि प्रवासियों को 21 दिन के लिए होम क्वारंटाइन किया जा रहा है।

इनसेट::: क्यों किया जाता है होम क्वारंटाइन

-इस रणनीति का इस्तेमाल कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने को किया जाता है। किसी व्यक्ति में संक्रमण है तो क्वारंटाइन की मदद से उसे चिह्नित कर इलाज कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी