डायरिया ने ली तीन और लोगों की जान

दूषित जल के सेवन के बाद कस्बे में डायरिया के शिकार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 07:40 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 07:40 PM (IST)
डायरिया ने ली तीन और लोगों की जान
डायरिया ने ली तीन और लोगों की जान

जागरण संवाददाता, अतरौलिया (आजमगढ़) : दूषित जल के सेवन के बाद कस्बे में डायरिया के शिकार लोगों के मरने का सिलसिला समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा है। तीन और लोगों के मरने की खबर है। इस प्रकार अब तक डायरिया ने पांच लोगों की जिदगी ले ली है। तमाम लोग विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। इलाज के लिए कई परिवार ऐसे हैं जिन्हें कर्ज लेना पड़ रहा है अथवा घर का जेवर बेचना पड़ रहा है।

बाजार के अनुसूचित जाति बस्ती की संपत्ति देवी (52) पत्नी राममिलन तथा अंश कुमार (7) पुत्र बृजेश कुमार डायरिया की भेंट चढ़ गए। परिजनों ने बताया कि पांच दिन पूर्व उल्टी-दस्त होने पर निजी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। बुधवार को संपत्ति देवी तथा गुरुवार की शाम अंश कुमार की मृत्यु हो गई। वहीं साबिरा (70) की शुक्रवार को दिन में निजी अस्पताल में मौत हो गई। इसके अलावा कई परिवार ऐसे हैं जिनका पूरा परिवार ही डायरिया की चपेट में है। नगर पंचायत के ज्ञानमती देवी के परिवार में पांच लोग डायरिया से पीड़ित हैं। इलाज के लिए इन्होंने अपने कान की बाली बेच दिया। इसी तरह संगीता देवी भी पैसे के अभाव से जूझ रही हैं। दुर्गावती देवी के घर में तीन लोग पीड़ित हैं।

ललिता देवी के घर भी यही हाल है।

इस तरह की समस्या की जानकारी पर कस्बे के डाक्टर लालचंद निषाद ने मुफ्त सेवा के लिए कदम बढ़ा दिया है। मरीजों की सेवा में उनका परिवार भी लगा है। जिनके पास पैसा नहीं है उनका भी इलाज कर रहे हैं। दूसरी ओर नगर के सभासद तथा समाजसेवियों ने डायरिया की रोकथाम के लिए उप जिलाधिकारी तथा अधिशासी अधिकारी के नाम ज्ञापन सौंपा। कहा कि पेयजल की समस्या को लेकर कई बार ज्ञापन दे चुके हैं मगर उस पर ध्यान नहीं दिया गया। ज्ञापन सौंपने वालों में दिनेश मद्धेशिया, निजामुद्दीन, रमेश सिंह रामू, रिकू मोदनवाल, अभिमन्यु जायसवाल आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी