फल के साथ गन्ना व मिट्टी से बने सामान की डिमांड

डाला छठ पर्व को लेकर फल सो लेकर मिट्टी और बांस से बने सामान व

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 07:09 PM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 07:09 PM (IST)
फल के साथ गन्ना व मिट्टी से बने सामान की डिमांड
फल के साथ गन्ना व मिट्टी से बने सामान की डिमांड

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : डाला छठ पर्व को लेकर फल सो लेकर मिट्टी और बांस से बने सामान व गन्ना बाजार दो दिन पहले से ही गुलजार रहा। मिट्टी का पात्र बेचने वालों के यहां पूजा से संबंधित सभी पात्र उपलब्ध थे।दुकानदारों ने बताया कि पहले यहां छठ पूजा करने वालों की संख्या काफी सीमित थी। बाकी पात्र तो यहां मिल जाते थे लेकिन कोसिया यहां नहीं बनता था। कुछ कुम्हारों ने बिहार से इसका नमूना मंगाया और उसके बाद से इसको तैयार कराने लगे। इस बार दो तरह की डिजाइन की कोसिया यहां उपलब्ध है। कटोरे की डिजाइन वाली कोसिया 30 रुपये तो घड़े के आकार वाली कोसिया 60 रुपये में बिक रही है। बता दें कि कोसिया का प्रयोग छठ पूजा में मिन्नत के अनुसार किया जाता है। इस पात्र में चारो तरफ छह दीपक बने होते हैं। पात्र में प्रसाद भरने के बाद दीपक को जलाकर लोग मन्नत के अनुसार कोई जलधारा में छोड़ देता है तो कोई प्रसाद के रूप में घर ले आता है।

दूसरी ओर बांस के बने पात्र में ही रखकर प्रसाद अर्पित करने की परंपरा के कारण सूप और दउरा की दुकानें गुलजार रहीं। इस बार सूप 60, दउरी 160 और दउरा 250 रुपये में बिका। बांस का सामान बनाने वाले हैदर अली ने बताया कि पहले बांस आसानी से मिल जाता था लेकिन अब मुश्किल से मिल रहा है। ऐसे में इसे बनाने वाले भी महंगा दे रहे हैं।

इसी क्रम में एक पेड़ गन्ना 30 से लेकर 50 रुपये तक बिका। इसे बेचने वाले एक ही बात कर रहे थे कि क्या करेंगे बारिश और बाढ़ के कारण फसल काफी खराब हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी