'नया सवेरा' में बच्चों को श्रम से किया जाए मुक्त

-मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना -राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य ने अफसरों को दिया दिशा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 07:13 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 07:13 PM (IST)
'नया सवेरा' में बच्चों को श्रम से किया जाए मुक्त
'नया सवेरा' में बच्चों को श्रम से किया जाए मुक्त

-मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना:::

-राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य ने अफसरों को दिया दिशा-निर्देश

-निराश्रित बच्चों का विस्तृत विवरण बाल स्वराज पोर्टल पर हो अपलोड

-अभिभावकों को समझाकर बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाएं: डा. शुचिता जागरण संवाददाता,आजमगढ़: उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य डा. शुचिता चतुर्वेदी की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मंडलीय बैठक हुई। जिसमें तीनों जिलों में कोविड-19 के संक्रमण के दौरान निराश्रित हुए बच्चों के लिए चलाई जा रही मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की समीक्षा की गई।

डा. चतुर्वेदी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नया सवेरा योजना के अंतर्गत बच्चों को श्रम (मजदूरी) से मुक्त किया जाए। कहा कि बच्चों के अभिभावकों को समझाकर बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाएं। जिन बच्चों के पिता की कोविड-19 से निधन हो गया है, उन्हें सरकार की सभी सुविधाओं का लाभ दिया जाए। बच्चों के जो भी प्रमाण पत्र बनने हैं, आपस में समन्वय स्थापित कर तत्काल लाभांवित करें। निर्देश दिए कि कोरोना काल में निराश्रित हुए बच्चों को सरकार की योजनाओं का लाभ 100 फीसद दिलाना सुनिश्चित करें। कहा कि कोविड-19 के दौरान जिन बच्चों के माता-पिता का निधन हो गया है, उनका विशेष ध्यान रखते हुए पढ़ाई, खाना एवं उनके संरक्षण की व्यवस्था की जाए। कहा कि तीनों जिलों के अंतर्गत निराश्रित हुए बच्चों का विस्तृत विवरण बाल स्वराज पोर्टल पर अपलोड किया जाए। उन्होंने कहा कि पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों का सत्यापन कराकर स्कूल में प्रवेश दिया जाना सुनिश्चित करें। सचेत किया कि निराश्रित बच्चों को लाभांवित करना एवं संरक्षण देना सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। मंडल के तीनों जिलों के संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

---------

पीकू वार्ड में कमी मिलने पर सख्त, तत्काल व्यवस्था करने के निर्देश

उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य ने राजकीय मेडिकल कालेज चक्रपानपुर में बनाए गए पीकू वार्ड का निरीक्षण किया। कोविड-19 की तीसरी लहर से बचने के लिए की जा रही तैयारियों का भी जायजा लिया।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के तीसरी लहर में बच्चों का विशेष ध्यान रखा जाए। अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय से सभी आवश्यक तैयारियों को सुनिश्चित कर लिया जाए। निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों पर सख्त नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने तत्काल सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। जिला मऊ के तहसील मुहम्मदाबाद गोहना में शिशु गृह एवं सीएचसी मुहम्दाबादगोहना का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पतालों में साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन फागिग आदि लगातार कराने के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी