मेडिकल कॉलेज का सेंट्रल एसी खराब, आपरेशन में रोड़ा

जागरण संवाददाता चक्रपानपुर (आजमगढ़) राजकीय मेडिकल कालेज व सुपर फैसिलिटी अस्पताल का स

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 07:06 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 07:06 PM (IST)
मेडिकल कॉलेज का सेंट्रल एसी खराब, आपरेशन में रोड़ा
मेडिकल कॉलेज का सेंट्रल एसी खराब, आपरेशन में रोड़ा

जागरण संवाददाता, चक्रपानपुर (आजमगढ़) : राजकीय मेडिकल कालेज व सुपर फैसिलिटी अस्पताल का सेंट्रल एसी खराब होने से बड़े आपरेशन को ब्रेक लग गया है। चिकित्सकों ने मशक्कत कर छोटी अवधि वाले आपरेशन जरूर निबटाए, लेकिन उससे ज्यादा राहत नहीं मिल पाई। गत 10 जून से ओपीडी शुरू होने के कारण मरीजों के पहुंचने में रफ्तार तेज हो उठने से जिम्मेदारों पर प्रेशर ज्यादा है।

राजकीय मेडिकल कालेज के चौथे फ्लोर पर मरीजों के आपेरशन के लिए शल्य कक्ष बना है। उसे वातानुकूलित सेंट्रल एसी सिस्टम के जरिए ही किया जाता है। सेंट्रल एसी सिस्टम खराब होने से बड़े आपरेशन नहीं हो पा रहे हैं। ऐसा नहीं कि चिकित्सक प्रयास नहीं कर रहे, चूंकि मेजर आपरेशन में वक्त लगने के कारण मुश्किल होना लाजिमी है। आर्थो वार्ड तथा सर्जरी वार्ड में भर्ती मरीजों को एसी के बनाए जाने का बेसब्री से इंतजार है। आर्थो सर्जन डा नितिन सिंह तथा डाक्टर सौरभ राय की टीम ने गुरुवार को कम समय वाले छोटे-छोटे तीन आपरेशन कर डाले। डा नितिन सिंह ने बताया कि जिस मरीज के आपरेशन में चीरा कम लगना था, उसे कर दिया। उन्होंने बताया कि मौसम में सुधार के ²ष्टिगत आगामी गुरुवार को भी विशेष आवश्यकता वाले तीन अन्य मरीजों को आपरेशन की तिथि दी गई है। कोरोना संक्रमण में कमी के कारण गत सात जून से राजकीय मेडिकल कालेज में ओपीडी संचालित है। गत 10 जून से यहां भर्ती होने लायक मरीजों के लिए आईपीडी (इनडोर सेवा) भी संचालित कर दी गई थी। राजकीय मेडिकल कालेज प्रशासन ने अस्पताल में आने वाले प्रत्येक मरीज के लिए सभी प्रकार की चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराने का दावा किया था।

---------------

कोरोना काल में एसी पूर्णरूप से बंद कर दी गई थी। इधर आवश्यकता पड़ी तो पता चला कि सेंट्रल एसी ठीक से कार्य नहीं कर रही है। उसे ठीक कराने की कोशिश की गई, लेकिन पूर्ण रूप से संचालन नहीं हो पाया। शासन को बजट के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। वोल्टास फर्म को एसी ठीक करने अथवा दूसरी एसी लगाने को कहा गया है। कोशिश व्यवस्था जल्द सुचारु करने की है।'

डा आरपी शर्मा, प्रचार्य, राजकीय मेडिकल कालेज

chat bot
आपका साथी