उमा का पुरा में नहर का तटबंध टूटा, धान की फसल जलमग्न

निजामाबाद तहसील क्षेत्र फरिहां ग्रामसभा के उमा का पुरा में रविवार की रात शारदा सहायक खंड-32 नहर का तटबंध टूट जाने से सौ बीघा धान की फसल जलमग्न हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 08:00 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 08:00 PM (IST)
उमा का पुरा में नहर का तटबंध टूटा, धान की फसल जलमग्न
उमा का पुरा में नहर का तटबंध टूटा, धान की फसल जलमग्न

जागरण संवाददाता, फरिहां (आजमगढ़): निजामाबाद तहसील क्षेत्र फरिहां ग्रामसभा के उमा का पुरा में रविवार की रात शारदा सहायक खंड-32 नहर का तटबंध टूट जाने से सौ बीघा धान की फसल जलमग्न हो गई। सुबह ग्रामीणों ने विभाग के जेई से संपर्क का प्रयास किया, लेकिन बात न होने पर खुद ही मिट्टी भरी बोरियां डालकर तटबंध को बांध दिया।

क्षेत्रीय किसान लालमणि यादव ने बताया कि रात तक सबकुछ सामान्य था। पानी आने से कुछ किसान रोपाई कर चुके थे, तो कुछ तैयारी में थे। सुबह उठने पर पता चला कि फसल डूब चुकी है और गांव में हर तरफ पानी ही पानी है। गनीमत यह कि आबादी ऊंचाई पर बसी है इसलिए घरों में पानी नहीं घुसा।

बताया कि नहर का तटबंध बार-बार टूट जाता है, किसानों की फसल बर्बाद होती है। सिचाई विभाग के जेई को फोन करने के बाद भी कोई फायदा नहीं हुआ। जून के महीने में सिचाई विभाग को कुलाबा बनाने के लिए प्रार्थना पत्र भेजा, लेकिन कुलाबा नहीं लगा, जिससे संकट उत्पन्न हो रहा है। जहां पानी की आवश्यकता होती है वहां के लोग नहर के तटबंध को काट देते हैं और पानी निचले हिस्से में जाकर नुकसान पहुंचाता है।

chat bot
आपका साथी