बूंदा में आंगनबाड़ी केंद्र का भवन जर्जर, कागज में पोखरी का सुंदरीकरण

बूंदा में आंगनबाड़ी केंद्र का भवन जर्जर, कागज में पोखरी का सुंदरीकरण

जागरण संवाददाता दीदारगंज (आजमगढ़) ग्राम पंचायत बूंदा जो विकास खंड मार्टीनगंज लगभग 14 किमी उ

JagranFri, 26 Feb 2021 05:27 PM (IST)

जागरण संवाददाता, दीदारगंज (आजमगढ़): ग्राम पंचायत बूंदा जो विकास खंड मार्टीनगंज लगभग 14 किमी उत्तर स्थित है। गांव के मध्य से होकर शारदा सहायक खंड-32 नहर जाती है, जो सिचाई का मुख्य साधन है। ग्राम पंचायत में विकास कार्य तो हुए आवश्यक परियोजनाएं धनाभाव में अधूरी पड़ीं हैं।

ग्राम पंचायत बूंदा में एक प्राथमिक विद्यालय और एक पूर्व माध्यमिक विद्यालय है। प्राथमिक विद्यालय परिसर में ही आंगनबाड़ी केंद्र है, जो जर्जर हाल में है। सामुदायिक शौचालय का निर्माण हुआ है, जो अभी अपूर्ण है। दूसरी और तीसरी किस्त की धनराशि न आने से निर्माण अधूरा है। पंचायत भवन का निर्माण शुरू हुआ था, जो धनाभाव के कारण रुक गया है। जलनिकासी के लिए ढक्कनदार नाली बनी है। लेकिन छोटे-छोटे रास्ते की समस्या बरकरार है। बारिश में बच्चों को कीचड़ से होकर स्कूल जाना पड़ता है। ओडीएफ गांव होने के बावजूद भी लगभग 60 फीसद आबादी नहर की पटरियों और चकमार्गों पर शौच करती है। गंदगी और दुर्गंध से जिदगी नारकीय हो गई है। किसानों को खाद और बीज के लिए बगल के बाजारों में जाना पड़ता है। गांव के उत्तर पोखरी का सुंदरीकरण सिर्फ कागजों तक ही सीमित है। पीएम आवास आधे-अधूरे पड़े हैं। कुछ ऐसा ही हाल शौचालयों का भी है, जो अधूरे हैं। कुछ लोगों के आवास अब तक नहीं बन सकें हैं।

-------

अनुसूचित जाति बस्ती में जलनिकासी की व्यवस्था नहीं

ग्राम पंचायत बूंदा की अनुसूचित जाति बस्ती में जलनिकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। बारिश के दिनों में जलजमाव और कीचड़ हो जाता है।स्वास्थ्य सुविधा के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहुत आवश्यक है। आवागमन के लिए रोडवेज बस का परिचालन होना भी अति आवश्यक है।

--------

बोले ग्राम पंचायत बूंदा के ग्रामीण

''बारिश में जगह-जगह जलजमाव हो जाता है। जलनिकासी की समुचित व्यवस्था जरूरी है। जिससे जलजमाव से छुटकारा मिल सके।

-निरंजन। ''प्राथमिक विद्यालय परिसर स्थित आगनबाड़ी केंद्र जर्जर हो गया है, जिसका जीर्णोद्धार होना चाहिए। विद्यालय के खराब इंडिया मार्का हैंडपंप की मरम्मत हो।

-राहुल यादव। ''गांव के बच्चों को स्कूल जाने के लिए अच्छे रास्ते की जरूरत है, जिसका निर्माण होना अतिआवश्यक है। इस पर विशेष पहल की जरूरत है।

-राकेश कश्यप। ''अभी हाल ही में 23 पीएम आवास में 70 फीसद आवास अपात्रों को मिला है। जो पात्र हैं, उन्हें पीएम आवास से वंचित कर दिया गया है। जिसकी जांच की जानी चाहिए।

-अजीत सिंह।

-----

निवर्तमान ग्राम प्रधान का कथन

''पूरे पांच साल में जो भी धन मिला, उसको उचित जगह पर विकास कार्यों में लगाया गया। जलनिकासी के लिए ढक्कनदार नाली का निर्माण, पोखरी का सुंदरीकरण, सामुदायिक शौचालय का निर्माण, चकमार्गों पर मिट्टी का कार्य और खड़ंजा निर्माण कराया गया।

-लीलावती, निवर्तमान ग्राम प्रधान।

------

जनसंख्या के सापेक्ष मतदाता

-2125 कुल जनसंख्या।

-1122 मतदाता।

-583 पुरुष मतदाता।

-539 महिला मतदाता।

---

ग्राम पंचायत बूंदा की चौहद्दी

ग्राम पंचायत बूंदा के पश्चिम पुष्पनगर बाजार, दक्षिण में मीरअहमदपुर तिलक, पूरब हैदराबाद और उत्तर मुंहचुरा गांव स्थित है।

----

मास्ट हेड के लिए--

-25 दिसंबर 2020 को ग्राम पंचायतों का कार्यकाल समाप्त हुआ और 26 दिसंबर को सभी ग्राम पंचायतें भंग कर दी गईं।

-----

-15 मई 2021 से पहले प्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव करा लेने के निर्देश हैं। इससे पहले बोर्ड की परीक्षाएं संपन्न हो जाएंगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.