यातायात नियमों की अनदेखी से टूट रही सांसों की डोर

जागरण संवाददाता आजमगढ़ यातायात नियमों की अनदेखी से टूट रही सांसों की डोर ..। सख्ती

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 10:41 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 10:41 PM (IST)
यातायात नियमों की अनदेखी से टूट रही सांसों की डोर
यातायात नियमों की अनदेखी से टूट रही सांसों की डोर

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : यातायात नियमों की अनदेखी से टूट रही सांसों की डोर ..। सख्ती के बावजूद सड़क हादसों में मौतों का आंकड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है। हादसों में मरने वालों की संख्या साल-दर-साल बढ़ती ही जा रही है। इसके बावजूद तेज रफ्तार, बगैर हेलमेट व सीट बेल्ट के वाहन दौड़ाने से लोग बाज नहीं आ रहे हैं। विशेषज्ञों की मानें तो सिर्फ यातायात नियमों के अनुपालन मात्र से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आने के साथ ही अकाल मौतों का सिलसिला भी थम जाएगा। सरकार ने इसी सोच को जमीन पर उतारने के लिए ट्रैफिक नियमों में सख्ती करने के साथ ही जुर्माने की धनराशि में बढ़ोत्तरी की थी। इन बदलावों के असर को सड़क पर तलाशती एक रिपोर्ट ..।

साइकिल चला रहे या दिखा रहे करतब

अग्रसेन चौराहा के निकट दोपहर में जबरदस्त ट्रैफिक के बीच हैंडल छोड़कर साइकिल चला रहे युवक को देखिए। ऐसे में हादसा होने से कौन रोक सकता है। ये जनाब तो सिर्फ एक उदाहरण हैं। शहर में बाइकर्स भी ऐसे स्टंट दिखाते देखे जा सकते हैं। ऐसा नहीं कि पुलिस कार्रवाई नहीं करती, लेकिन सोच बदलने से ही हादसे और अकाल मौतों का सिलसिला थमेगा।

चलते समय हेलमेट बाइक में लटकाकर मोबाइल फोन पर करते हैं बात

सरकार ने हेलमेट न पहनने पर जुर्माना बढ़ाकर एक हजार रुपये कर दिया है। बाइकर्स सुधर जाएं, इसके लिए जिले में पुलिस ने 68105 लोगों का चालान किया लेकिन नतीजा तस्वीर में साफ-साफ आप देख सकते हैं। जनाब सुरक्षा का सामान हेलमेट बाइक में टांगे पड़े हैं। खुद मोबाइल फोन से बातें करते शहर में रफ्तार भर रहे हैं। यह तस्वीर तो एक उदाहरण है, लेकिन नजरें दौड़ाएं तो शहर से कस्बाई इलाकों तक में पग-पग पर ट्रैफिक नियमों की अनदेखी नजर आएगी।

स्कूटी पर किशोर उम्र कर रहे सवारी

किशोर उम्र बच्चों के लिए बाइक, स्कूटी चलाने पर रोक है। यहां शहर में टीन एजर्स ट्रिपल सवारी रफ्तार भर रहे हैं। एक किशोर ने हेलमेट जरूर पहना है, लेकिन दो बगैर हेलमेट के ही बैठे हैं। पुलिस चालान करने के साथ स्कूलों में जागरूकता अभियान भी चलाती रहती है लेकिन उसके बावजूद स्थिति जस की तस है।

यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना

1-बाइक पर तीन सवारी : 1000 रुपये

2-बगैर हेलमेट ड्राइविग : 1000 रुपये

3-बगैर सीटबेल्ट ड्राइविग : 1000 रुपये

4-बगैर डीएल ड्राइविग : 5000 रुपये

5-नो पार्किंग/मार्ग अवरुद्ध करना : 500 रुपये

6-नो एंट्री में प्रवेश : 20000 जुर्माना।

7-पायदान पर खड़े होकर सफर करना : 500 रुपये

8-नाबालिग द्वारा वाहन चलाना : 5000 रुपये

9-बिना रिफलेक्टर : 10000 रुपये

10-एंबुलेंस/दमकल वाहनों को रास्ता न देना : 10000 रुपये

----------------------------

यातायात पुलिस की कार्रवाई पर एक नजर

1- नियमों की अनदेखी में 1,12,880 वाहनों का चालान।

2- सीट बेल्ट की अनदेखी में 6379 कार चालकों का चालान।

3- बगैर हेलमेट ड्राइविग करने पर 68,105 का चालान।

4- कुल जुर्माना : 68,10,100 रुपये वसूले गए।

--------------------------

'यातायात को पटरी पर लाने में कई दुश्वारियां सामने आ रही हैं। मुख्य बाजारों की सड़कें सकरी होने से मुश्किल होती है। सड़क व पटरियों पर अतिक्रमण है। शहर में कहीं भी पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। पटरियों व सड़क तक वाहन खड़े रहते हैं। दुश्वारियों पर जागरूकता के जरिये पार पाने की कोशिश की जा रही है। स्कूलों के अलावा चालकों, परिचालकों, उनके यूनियन से बातचीत कर ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जाती है। सड़कों का गड्ढायुक्त होना भी हादसों के आंकड़ों को बढ़ा देता है। वैसे हमारे प्रयास से स्थितियां काबू में आती नजर आ रहीं हैं।'

सुधीर जायसवाल, एसपी यातायात।

chat bot
आपका साथी