बोर्ड ने बदला मानक, घट जाएगी परीक्षा केंद्रों की संख्या

जागरण संवाददाता चंदौली हाईस्कूल व इंटर बोर्ड परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा परिषद ने म

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 11:59 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 11:59 PM (IST)
बोर्ड ने बदला मानक, घट जाएगी परीक्षा केंद्रों की संख्या
बोर्ड ने बदला मानक, घट जाएगी परीक्षा केंद्रों की संख्या

जागरण संवाददाता, चंदौली : हाईस्कूल व इंटर बोर्ड परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा परिषद ने मानक में बदलाव किया है। अब 500 से एक हजार परीक्षार्थियों पर एक परीक्षा केंद्र बनवाने का निर्देश है। ऐसे में परीक्षा केंद्रों की संख्या कम हो जाएगी। बोर्ड ने नए मानक के क्रम में जिला विद्यालय निरीक्षक से स्कूलों की रिपोर्ट मांगी है। कोरोना के मद्देनजर पहले 250 परीक्षार्थियों पर केंद्र बनाने का निर्देश दिया गया था लेकिन कोरोना का प्रकोप कम होने के बाद मानक में बदलाव करने का निर्णय लिया गया है। शिक्षा विभाग ने 25 जनवरी तक स्कूलों से रिपोर्ट मांगी है।

जिले में इस साल हाईस्कूल में 37044 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इसमें छात्रों की संख्या 19983 है। वहीं 17061 छात्राएं हैं। इसी तरह इंटर में 29906 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। इसमें छात्रों की संख्या 16727 और छात्राओं की संख्या 13179 है। बोर्ड परीक्षा के लिए जनपद में 66950 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है। हालांकि परीक्षार्थियों की वास्तविक संख्या बोर्ड की ओर से सूची जारी किए जाने के बाद ही स्पष्ट हो जाएगा। ऐसा इसलिए कि परिषद की ओर से सूची का मिलान करने में कुछ नाम हटाए भी जा सकते हैं। हालांकि परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार जिले में 80 से 100 परीक्षा केंद्र बनाए जा सकते हैं। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने विद्यालयों से रिपोर्ट मांगी है। बोर्ड के निर्देशानुसार विभाग आगे की कार्रवाई करेगा।

' माध्यमिक शिक्षा परिषद ने परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के मानक में बदलाव किया है। अब 500 से एक हजार परीक्षार्थियों पर परीक्षा केंद्र बनेगा। इसको लेकर विद्यालयों से रिपोर्ट मांगी गई है। इसे परिषद को भेजा जाएगा।

डाक्टर विनोद कुमार राय, जिला विद्यालय निरीक्षक

chat bot
आपका साथी