लोक संस्कृति व पारंपरिक विधाओं से 'आजमगढ़ महोत्सव' का शानदार आगाज

हाईलाइटर-- साधना, सर्जना, संघर्ष, शिल्प और साझी संस्कृति के प्रतिबिब के रूप में जिले में आयोजित हो

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Dec 2019 08:44 PM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 08:44 PM (IST)
लोक संस्कृति व पारंपरिक विधाओं से 'आजमगढ़ महोत्सव' का शानदार आगाज
लोक संस्कृति व पारंपरिक विधाओं से 'आजमगढ़ महोत्सव' का शानदार आगाज

हाईलाइटर--

साधना, सर्जना, संघर्ष, शिल्प और साझी संस्कृति के प्रतिबिब के रूप में जिले में आयोजित होने वाले आजमगढ़ महोत्सव का आगाज शनिवार को जिले की दो तहसील निजामाबाद और मेंहनगर से हो गया। एक तरफ ऐतिहासिक धरोहर तो दूसरी तरफ पारंपरिक विधाओं का कलाकारों ने शानदार प्रस्तुति की। पूरी तरह गंवई परिवेश को समेटे प्रदर्शनी ने एक बार पुन: पुराने वस्तुओं की याद ताजा कर दी, जबकि स्थानीय कलाकारों की एक से एक प्रस्तुति सराही गई तो अन्य कार्यक्रमों में प्रतिभाओं ने भी अफसर, जनप्रतिनिधि और ग्रामीणों का ध्यान खींचा। उधर, ग्रामीण इलाकों में पहली बार आयोजित इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ग्रामीणों को उत्साह देखते बन रहा था।

..............

इमारत व ऐतिहाहिक धरोहर संग ब्लैक पॉटरी की प्रदर्शनी

फोटो--20-सी.-से 24-सी.।

जागरण संवाददाता, निजामाबाद (आजमगढ़) : निजामाबाद तहसील के अंतर्गत राहुल पूर्व माध्यमिक विद्यालय में आयोजित महोत्सव का शुभारंभ मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी व डीएम नागेंद्र प्रसाद सिंह की उपस्थिति में शहीद मनोज पांडेय की माता विमला देवी, शहीद सिनोज कुमार की माता कौलपति देवी और शहीद सुनील यादव के परिवार की प्रमिला यादव ने दीप प्रज्वलित कर किया। वहीं वरिष्ठ कलाकार सूबेदार यादव व भगनू लाल गोड़ ने मंच का फीता काटकर शुभारंभ किया।

मंडलायुक्त व डीएम ने कृषि विभाग, बाल विकास विभाग, पंचायती राज विभाग के स्टॉल, ब्लैक पॉटरी, टेराकोटा उद्योग, एनआरएलएम के स्टाल का अवलोकन किया। महोत्सव की शुरुआत गणेश वंदना से हुई। निजामाबाद के इतिहास पर आधारित डाक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई गई। इसमें निजामाबाद की इमारत, ऐतिहासिक धरोहरों को समाहित किया गया है। दोनों आला अफसरों ने खेल महोत्सव, रंगोली, मेंहदी, चित्रकला महोत्सव का अवलोकन किया। सांस्कृतिक नृत्य, गायन, आल्हा, बिरहा, जांघिया, जोगीरा, पवरिया, धोबिया, कुश्ती, रस्सा-कस्सी, खो-खो, कबड्डी, लंबी दौड़, शहीद सम्मान समारोह, नगर कीर्तन, कवि सम्मेलन, रात मुशायरा, झांकी, रंगोली, मेंहदी, पेंटिग महोत्सव का अवलोकन किया।

.........

शहीदों के परिजनों को किया सम्मानित

मंडलायुक्त व जिलाधिकारी ने शहीद मनोज पांडेय के पिता त्रिभुवन पांडेय, माता विमला देवी, शहीद सिनोज कुमार के पिता तुफानी राय व माता कौलपति देवी और शहीद सुनील यादव के परिवार की प्रमिला यादव को शाल व तुलसी का पौधा देकर सम्मानित किया।

........

मेंहनगर में हरियाणवी गीत की प्रस्तुति ने मोहा मन

फोटो--30-सी. व 31-सी.।

जासं, मेंहनगर (आजमगढ़) : तहसील मेंहनगर में आजमगढ़ महोत्सव का शुभारंभ लखरांव पोखरा के समीप परिसर में हुआ। डीएम नागेंद्र प्रसाद सिंह व सीडीओ आनंद कुमार शुक्ला ने विभिन्न विभागों के स्टालों के अलावा ग्रामीण परिवेश की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

महोत्सव में 'तपस्या' क्रिएटिव स्कूल द्वारा हरियाणवी गीत प्रस्तुत किया गया। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम, कठघोड़वा नृत्य की भी प्रस्तुती की गयी, जो काफी मनमोहक रही। जिलाधिकारी ने कहा कि हमारे उत्सव प्रेम पर आधारित होते हैं। जब हमारा समाज सांस्कृतिक धरोहरों को सजों कर चलता है तभी समाज का विकास होता है। इस तरह के कार्यक्रम ब्लाक व ग्रामों में भी कराया जाना चाहिए। जिससे कि ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को भी मंच मिल सके। उन्होंने मेंहनगर महोत्सव से जुड़े सभी लोगों को बधाई दी। इस अवसर पर एसडीएम मेंहनगर, प्रबुद्ध एवं गणमान्य व्यक्ति सहित आमजन उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी