मां के दरबार में शीश झुकाकर मांग रहे आशीष

जागरण संवाददाता आजमगढ़ शारदीय नवरात्र के पांचवें दिन भी मां के दरबार में भीड़ कम नही

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 06:00 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 02:40 AM (IST)
मां के दरबार में शीश झुकाकर मांग रहे आशीष
मां के दरबार में शीश झुकाकर मांग रहे आशीष

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : शारदीय नवरात्र के पांचवें दिन भी मां के दरबार में भीड़ कम नहीं थी। प्रमुख मंदिरों में प्रतिमा के स्पर्श की अनुमति नहीं दी गई है, लेकिन दूर से ही दर्शन-पूजन के लिए भक्तों के पहुंचने का क्रम बना रहा। पांचवें दिन मंदिरों से लेकर घरों में स्कंदमाता के नाम से पूजा की गई।

बंदिशों के बाद भी पूरा जनपद देवी आराधना में लीन नजर आ रहा है। मंदिरों में घंट-घड़ियाल की ध्वनि के बीच माता को प्रसन्न किया जा रहा है तो घरों में भी देवी की स्तुति की जा रही है। शहर के मुख्य चौक पर स्थित सिद्ध स्थल दक्षिण मुखी देवी मंदिर, बड़ादेव, रैदोपुर स्थित दुर्गा मंदिर, पल्हना क्षेत्र के पाल्हमेश्वरी धाम, निजामाबाद क्षेत्र के शीतला माता मंदिर तथा महुजा नेवादा स्थित माता अठरही के मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। नवरात्र में विन्ध्याचल भवानी और चौकिया धाम के दर्शन की भी परंपरा है इसलिए प्रतिदिन लोग उक्त धाम के लिए रवाना हो रहे है। वहां जाने से पहले स्थानीय मंदिरों में मत्था टेक रहे हैं।

उधर इस बार दुर्गा प्रतिमा स्थापना को लेकर कुछ प्रतिबंध तो लगाए गए हैं लेकिन आयोजक उससे परेशान नहीं हैं। वृहद पंडाल भले न बने हों लेकिन पूजा कमेटियों ने प्रतिमा की स्थापना शुरू कर दी है। कुछ स्थानों पर पंडालों में प्रतिमा की स्थापना होने के बाद दर्शन करने वाले पहुंचने लगे हैं।

chat bot
आपका साथी