कुशल राजनीतिज्ञ के साथ समाज सुधारक थे डॉ. आंबेडकर

जागरण संवाददाता आजमगढ़ कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच बुधवार को शहर से लेकर गांव

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 05:41 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 12:17 AM (IST)
कुशल राजनीतिज्ञ के साथ समाज सुधारक थे डॉ. आंबेडकर
कुशल राजनीतिज्ञ के साथ समाज सुधारक थे डॉ. आंबेडकर

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच बुधवार को शहर से लेकर गांव तक संविधान शिल्पी डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती मनाई गई। कहीं प्रतिमा तो कहीं उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर लोगों ने उनके योगदान की चर्चा की।

जिला कांग्रेस कार्यालय पर उपाध्यक्ष बेलाल अहमद एडवोकेट की अध्यक्षता में बाबा साहेब के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया गया। प्रवक्ता ओंकार पांडेय ने कहा वह विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री एवं कुशल राजनीतिज्ञ के साथ महान समाज सुधारक थे। उन्होंने सामाजिक भेदभाव के विरुद्ध बड़ा अभियान चलाया और शोषित, पीड़ित समाज के उत्थान के लिए अनेक कार्य किए। श्याम देश यादव, पूर्णमासी प्रजापति, ओंकार पांडेय, देवमुनी राजभर, मुन्नू मौर्य, शंभू शास्त्री, रियाज अहमद, विपिन पाठक, हरिश्चंद्र शास्त्री, प्रदीप यादव आदि उपस्थित थे।

सपा कार्यालय में कार्यक्रम से पूर्व हवलदार यादव के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने आंबेडकर पार्क पहुंचकर बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया। पूर्व राज्यसभा सदस्य बलिहारी बाबू ने कहा कि वह प्रकांड विद्वान व मानवता के ध्वजवाहक थे। संचालन हरिप्रसाद दूबे ने किया। सुनीता सिंह, प्रेमा यादव, गुड्डी देवी, सिगारी गौतम, प्रदीप यादव आदि उपस्थित थे।

इसी क्रम में कृषि महाविद्यालय कोटवा में जयंती समारोह में महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रो. धीरेंद्र कुमार सिंह व सभी शिक्षकगण एवं अन्य कर्मचारीगण मौजूद रहे। प्रो. सिंह ने बाबा साहेब के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किया। कहा उनके विचार हमेशा इंसान को समाज के प्रति प्रेरित करते हैं। प्रो. सिंह ने महाविद्यालय में चल रहे कोविड 19 के टीकाकरण जागरूकता के बारे में भी अवगत कराया।

माहुल : नगर के पवई रोड स्थित आंबेडकर प्रतिमा के अलावा चकमकसूद जहां, मोलनापुर, इमामगढ़, राजापुर माफी, चकब्रम्हनी आदि गावों में लोगों ने प्रतिमाओं पर माल्यापर्ण किया। मेंहनगर : तहसील के अधिवक्ता संघ भवन में बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल कुमार वर्मा की अध्यक्षता में बाबा साहब के प्रतिमा पर लोगों ने पुष्प अर्पित किया। मंत्री अशोक यादव, शोभनाथ यादव आदि रहे।

chat bot
आपका साथी