श्रमिकों का पंजीकरण न कराने पर भट्ठा संचालकों पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता आजमगढ़ डीएम राजेश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:03 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:03 PM (IST)
श्रमिकों का पंजीकरण न कराने पर भट्ठा संचालकों पर होगी कार्रवाई
श्रमिकों का पंजीकरण न कराने पर भट्ठा संचालकों पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: डीएम राजेश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बालश्रम उन्मूलन जिला समिति की समीक्षा बैठक हुई। विभिन्न प्रतिष्ठानों, व्यवसायों के निरीक्षण एवं उनमें कार्यरत बाल व किशोर श्रमिकों के चिह्नांकन और विशेष बालश्रम विद्यालयों के संचालन के लिए स्टाफ व कर्मचारियों के चयन पर चर्चा की गई।

डीएम ने निर्देश दिए कि तहसील स्तर पर एसडीएम के निर्देशन में ईंट-भट्ठा स्वामियों के साथ बैठक कर ईंट भट्ठों पर कार्यरत श्रमिकों का उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत आनलाइन पंजीकरण कराया जाए। कहा कि जिन भट्ठा स्वामियों द्वारा अपने श्रमिकों का पंजीकरण नहीं कराया जाएगा तो उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। यह भी निर्देश दिए कि जिले के विभिन्न प्रतिष्ठानों जैसे होटल, ढाबा, ईंट-भट्ठों एवं अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर अभियान चलाकर बच्चों को मुक्त कराया जाए। पूर्व में (वर्ष 2018-19) एनसीएलपी के अंतर्गत सर्वेक्षित बच्चों का भौतिक सत्यापन जिला बेसिक शिक्षा विभाग के माध्यम से किए जाने और सत्यापन के बाद मानक के अनुसार पात्र पाए जाने पर विद्यालय संचालन के लिए अगली कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। कहा कि विद्यालयों के संचालन के लिए जेम पोर्टल (आउट सोर्सिंग) के माध्यम से कार्मिकों का चयन किया जाए। इस मौके पर सीडीओ आनंद कुमार शुक्ला, उप श्रमायुक्त रोशन लाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार सिंह, बीएसए अंबरीष कुमार, जिला प्रोवेशन अधिकारी बीएल यादव आदि थे।

ट्रक की चपेट में आने से बाइक क्षतिग्रस्त, जीजा-साला बचे

जागरण संवाददाता, मुहम्मदपुर (आजमगढ़) : गंभीरपुर थाना क्षेत्र के मुहम्मदपुर स्थित मंगई नदी पुल के समीप बुधवार की शाम को ट्रक की चपेट में आने से बाइक क्षतिग्रस्त हो गई। वहीं हादसे में बाइक सवार जीजा व साला बाल-बाल बच गए। ग्रामीणों ने ट्रक चालक को गाड़ी समेत पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। घटना के समय गंभीरपुर क्षेत्र के कोहड़ौरा गांव निवासी शैलेंद्र राही अपने साला सूरत के साथ बाइक से फरिहां जा रहे थे। शैलेंद्र ने ट्रक चालक के खिलाफ गंभीरपुर थाने में तहरीर दी।

chat bot
आपका साथी