प्राथमिक के 992 शिक्षकों का वेतन अभिलेखों के सत्यापन में फंसा

जागरण संवाददाता आजमगढ़ कोरोना काल में बेसिक शिक्षा विभाग के नव चयनित शिक्षकों के वेतन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 06:27 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 06:27 PM (IST)
प्राथमिक के 992 शिक्षकों का वेतन अभिलेखों के सत्यापन में फंसा
प्राथमिक के 992 शिक्षकों का वेतन अभिलेखों के सत्यापन में फंसा

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: कोरोना काल में बेसिक शिक्षा विभाग के नव चयनित शिक्षकों के वेतन का भुगतान रुका है। जिससे उन्हें काफी परेशानी हो रही है। शैक्षिक अभिलेखों के सत्यापन के अभाव में अभी भी 992 शिक्षकों के वेतन का भुगतान फंसा है।

परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया में जिले के 1442 शिक्षकों का चयन हुआ था। जबकि बेसिक शिक्षा परिषद ने सत्यापन कार्य 26 अप्रैल तक पूरा करने के निर्देश दिए थे। सचेत किया था कि किसी भी तरह की लापरवाही पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की जिम्मेदारी होगी। भर्ती प्रक्रिया के तहत जिले के चयनित शिक्षकों के अभिलेख सत्यापन के लिए बोर्ड, विश्वविद्यालय, संस्कृत विश्वविद्यालय भेज दिए गए। जिन शिक्षकों के अभिलेख ऑनलाइन उपलब्ध हैं, उनके सत्यापन में तो आसानी हो जा रही है, लेकिन जिनके शैक्षिक अभिलेख पुराने हैं, उनके भौतिक सत्यापन में देरी हो रही है। अभी तक जिले में 450 शिक्षकों का वेतन अभिलेखों के सत्यापन के बाद जारी किया जा चुका है। जबकि अभी 992 शिक्षकों का वेतन शैक्षिक अभिलेखों के सत्यापन न होने के कारण रुका है।

-----

वर्जन:::बीएसए

''चयनित शिक्षकों के अभिलेख बोर्ड व विश्वविद्यालय को भेजे गए हैं। जिनका ऑनलाइन रिकार्ड मिल गया, उनका सत्यापन के बाद वेतन जारी कर दिया गया है। कुछ शिक्षक ऐसे भी जिनके शैक्षिक अभिलेख पुराने हैं, उनका भौतिक सत्यापन कराया जा रहा है। जिसमें समय तो लगेगा ही। इस समय को संबंधित कर्मचारियों का वर्क फ्राम होम भी काम बंद है।

-अंबरीष कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।

chat bot
आपका साथी