2.39 लाख विद्युत उपभोक्ता 10 हजार से ऊपर के बकाएदार

--एकमुश्त समाधान योजना -घरेलू व निजी नलकूप उपभोक्ताओं के लिए सरचार्ज माफी योजना लागू -बक

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 08:25 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:04 PM (IST)
2.39 लाख विद्युत उपभोक्ता 10 हजार से ऊपर के बकाएदार
2.39 लाख विद्युत उपभोक्ता 10 हजार से ऊपर के बकाएदार

--एकमुश्त समाधान योजना :::

-घरेलू व निजी नलकूप उपभोक्ताओं के लिए सरचार्ज माफी योजना लागू

-बकाया जमा करने पर कनेक्शन विच्छेदन की कार्रवाई से मिलेगी राहत

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: कोविड-19 महामारी के आर्थिक गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव के कारण सरकार ने अब घरेलू एवं निजी नलकूप उपभोक्ताओं के लिए सरचार्ज माफी योजना लागू की है। एक मार्च से क्रियान्वित महत्वाकांक्षी एकमुश्त समाधान योजना का लाभ उठाने के लिए ऐसे उपभोक्ता बकाया बिल की धनराशि को 31 मार्च तक जमा कर विद्युत विच्छेदन आदि की कार्रवाई से बच सकते हैं। इस दायरे में 10 हजार रुपये के ऊपर के बकाएदार कुल 2,39, 041 उपभोक्ता शामिल हैं। जिसमें 2,23,301 घरेलू और 15,740 निजी नलकूप के उपभोक्ता शामिल हैं।

एसडीओ टाउन प्रथम बीरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि वर्तमान में कोरोना महामारी के आर्थिक गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव के कारण घरेलू एवं निजी नलकूप उपभोक्ताओं द्वारा बिल का समय पर भुगतान न किए जाने से उनपर सरचार्ज की धनराशि भी बढ़ती जा रही है। निगमों को भी अपेक्षित राजस्व नहीं मिल पर रहा है। योजना से ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों के उपभोक्ता लाभांवित होंगे।

---------

..तो समाप्त कर दिया जाएगा बकाए पर लगा अधिभार

योजना में पंजीकरण की अवधि एक से 15 मार्च तक होगी। पंजीकरण के समय उपभोक्ता को 31 जनवरी 2021 तक के अपने बकाया मूल धनराशि (सरचार्ज रहित) का 30 फीसद और दिनांक 31 जनवरी 2021 के बाद के मासिक बकाए की धनराशि जमा करनी होगी।

समस्त मूल बकाया धनराशि एवं वर्तमान मासिक बिल को विलंबतम 31 मार्च तक जमा कराने पर उपभोक्ता का 31 जनवरी तक के बकाए पर लगा अधिभार समाप्त कर दिया जाएगा।

-----

उपभोक्ता स्वयं करा सकते हैं पंजीकरण

योजना के लाभ के लिए उपभोक्ता अपना पंजीकरण स्वयं भी आनलाइन पोर्टल पर कर सकते हैं। योजना के संबंध में अधिक जानकारी के लिए कारपोरेशन के टोल-फ्री नंबर 1912 पर संपर्क कर सकते हैं।

-----

योजना पूर्णतया आनलाइन आधारित

योजना पूर्णतया आनलाइन आधारित है। सभी भुगतान आनलाइन प्रणाली से ही प्राप्त किए जाएंगे। उपभोक्ता द्वारा किसी अन्य माध्यम से कोई भी भुगतान न किया जाए।

chat bot
आपका साथी