ग्राम निधि से संवरेंगे 1858 ग्राम सचिवालय

-नई व्यवस्था -प्रधान सचिव व अधिकारियों की संपर्क कड़ी होंगे पंचायत सहायक व एकाउंटेंट

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 05:25 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 05:25 PM (IST)
ग्राम निधि से संवरेंगे 1858 ग्राम सचिवालय
ग्राम निधि से संवरेंगे 1858 ग्राम सचिवालय

-नई व्यवस्था :::

-प्रधान, सचिव व अधिकारियों की संपर्क कड़ी होंगे पंचायत सहायक व एकाउंटेंट

-गांव की धरोहर को सहेजने व विकास कार्यो की करेंगे निगरानी

-योजनाओं का लाभ लेने का आवेदन पंचायत सहायक के जिम्मे

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: सरकार की नई व्यवस्था के बाद ग्राम पंचायत भवनों का महत्व बढ़ गया है। ग्राम निधि से संवारे जाने वाले ग्राम पंचायत भवन अब ग्राम सचिवालय कहलाएंगे। इन भवनों पर पंचायत सहायक व एकाउंटेंट की तैनाती होगी। इनका कार्य ग्राम प्रधान, सचिव और अधिकारियों के बीच संपर्क कड़ी का होगा। ये गांव की धरोहर को सहेजने और विकास कार्यों की निगरानी करेंगे।

जिले में 1858 ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय की व्यवस्था की जानी है, जिसकी तैयारी में पंचायती राज विभाग में जुट गया है। प्रत्येक भवन में कम से कम चार कमरे होंगे। ग्राम सचिवालय के भवनों में ग्राम प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी, लेखपाल, एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता समेत पंचायत के सभी अधिकारी और कर्मचारियों के बैठने की व्यवस्था होगी। सरकारी योजनाओं का लाभ लेने का आवेदन पंचायत सहायक के माध्यम से किया जा सकेगा।

------

शासन की नई व्यवस्था के तहत जिले की सभी ग्राम पंचायत में बने पंचायत भवनों को ग्राम सचिवालय के रूप में विकसित किया जाएगा। जिस भवन में चार कक्ष सहित अन्य व्यवस्था नहीं होगी, उसे ग्राम निधि के खाते से कराया जाएगा। यह कार्य निर्धारित समय में पूरा कर लिया जाएगा।

--श्रीकांत दर्वे, अपर जिला पंचायत राज अधिकारी।

chat bot
आपका साथी