145 सहकारी समितियां वसूलेंगी बिजली बिल

-राजस्व में वृद्धि -ऊर्जा निगम ने जिला सहकारी बैंक से किया अनुबंध सचिव व कर्मचारी करेंगे

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 12:27 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 12:27 AM (IST)
145 सहकारी समितियां वसूलेंगी बिजली बिल
145 सहकारी समितियां वसूलेंगी बिजली बिल

-राजस्व में वृद्धि :::

-ऊर्जा निगम ने जिला सहकारी बैंक से किया अनुबंध, सचिव व कर्मचारी करेंगे वसूली

-सहकारी बैंकों के माध्यम से जमा करने की प्रक्रिया

-जहानागंज व रामशेखपुर की समितियों से शुरुआत

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने राजस्व बढ़ाने के लिए विभागों के साथ बिजली बिल वसूली का अनुबंध कर रहा है। अब सहकारी समिति सचिव और कर्मचारी किसानों से समिति के कर्ज के साथ बिजली बिल भी वसूल करेंगे। ऊर्जा निगम ने जिले के जिला सहकारी बैंक से सहकारी समितियों द्वारा बिजली बिल वसूलने का अनुबंध कर लिया है। जिले की सक्रिय 145 में जहानागंज एवं रामशेखपुर की समितियों में इसकी शुरुआत भी कर दी है।

ऊर्जा निगम राजस्व बढ़ाने और बकाया बिजली बिल की वसूली के लिए तरह -तरह की योजनाएं और उपभोक्ताओं को उनके घर पर ही बिली जमा करने की सुविधाएं प्रदान कर रहा है। जिससे बकाया बिजली की वसूली कर विभाग के राजस्व में बढ़ोतरी की जा सके। बिजली बिल वसूली के लिए अब निगम ने जिला सहकारी बैंक के साथ अनुबंध किया है। जिला सहकारी बैंक की सहकारी समितियों के अफसर और कर्मचारी बिजली बिल की वसूली करेंगे। ऊर्जा निगम बिजली बिल वसूली के बदले जिला सहकारी बैंक और सहकारी समितियों के कर्मचारियों को कमीशन प्रदान करेगा। शुरूआत में दो ब्लाक की सहकारी समितियों के सचिव और कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है। शीघ्र ही जिले की शेष 143 समिति के कर्मचारी बिजली बिल की वसूली का काम शुरू कर देंगे।

--------------

बिल वसूली पर यह मिलेगी धनराशि

ग्रामीण क्षेत्र में 2000 रुपये के प्रति बिल वसूली पर 20 रुपये और 2000 हजार से अधिक के बिल पर एक फीसद धनराशि प्रदान की जाएगी। शहरी क्षेत्र में 2000 रुपये तक के बिल पर 12 रुपये प्रति बिल और 2000 हजार से अधिक के बिल पर एक फीसद का कमीशन दिया जाएगा।

--------

बिजली बिल वसूली के लिए जिला सहकारी बैंक के साथ अनुबंधन किया गया है। जिले में 167 सक्रिय सहकारी समितियों के कर्मचारी घर-घर जाकर बिजली बिल वसूल करेंगे। दो ब्लाक की समितियों के कर्मचारी प्रशिक्षण के बाद वसूली शुरू कर दिए हैं।

-रामकिकर द्विवेदी, सहायक निबंधक एवं सहकारी समितियां।

chat bot
आपका साथी