इंतजार में कट रहीं रातें,किसान किसे सुनाए अपनी 'बातें'

जासं औरैया धान खरीद को लेकर अधिकारी व क्रय केंद्र प्रभारियों का मनमाना रवैया हावी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 06:38 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 06:38 PM (IST)
इंतजार में कट रहीं रातें,किसान किसे सुनाए अपनी 'बातें'
इंतजार में कट रहीं रातें,किसान किसे सुनाए अपनी 'बातें'

जासं, औरैया: धान खरीद को लेकर अधिकारी व क्रय केंद्र प्रभारियों का मनमाना रवैया हावी है। यही वजह है कि ट्राली पर लादकर नवीन मंडी परिसर में बने केंद्रों पर किसान आ रहे हैं लेकिन उनकी धान तौल नहीं की जा रही। उन्हें इस इंतजार में रात गुजारनी पड़ रही है। विरोध करने पर उन्हें बदहाल विद्युत व्यवस्था का हवाला दे दिया जा रहा है।

एक नवंबर से शुरू हुई धान की खरीद केंद्र प्रभारियों के गैर जिम्मेदार रवैये के चलते किसानों की परेशानी की भेंट चढ़ रही है। बिजली के अभाव के चलते बाधित तौल के अलावा प्रभारियों की गैरमौजूदगी किसानों की दुश्वारियों को और बढ़ा रही है। सहायक के तौर एक अन्य युवक के हवाले धान की खरीद कराई जा रही। बेपरवाह सिस्टम का फायदा बिचौलियां उठा रहे हैं। बावजूद इस ओर कोई ध्यान नहीं

दिया जा रहा है। शहर के नवीन मंडी स्थित खाद्य विभाग के धान क्रय केंद्र पर सोमवार को पहुंचे पांच किसानों की ट्राली लदी धान मंगलवार को भी खड़ी रही। बिजली न होने से तौल बाधित रहने का बहाना बनाते खरीद को बंद रखा गया। जबकि दोपहर करीब 12.10 बजे से केंद्र प्रभारी संजय रंजन कई घंटे तक मौके से नदारद रहे। धान खरीद की खानापूर्ति व जुगाड़ व्यवस्था के लिए केंद्र पर एक सहायक को बैठाया गया। किसानों का कहना था कि बिजली न होने की बात कहते हुए धान की खरीद बंद है। बाकरपुर निवासी धर्मपाल सिंह समेत पढ़ीन गांव निवासी चार से पांच किसानों ने खरीद को लेकर रात केंद्र पर गुजारने की बात कही। इस मसले में जिला विपणन अधिकारी सुधांशु शेखर चौबे का कहना है कि नवीन मंडी परिसर में दो सरकारी व एक एजेंसी का क्रय केंद्र हैं। औचक निरीक्षण कर हकीकत जांची जाएगी।

chat bot
आपका साथी