जीवन रक्षक डोज है वैक्सीन, ग्रामीणों को किया जागरूक

जागरण टीम औरैया कोरोना संक्रमण का खतरा कम हो इसके लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है। इस ज

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 11:39 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 11:39 PM (IST)
जीवन रक्षक डोज है वैक्सीन, ग्रामीणों को किया जागरूक
जीवन रक्षक डोज है वैक्सीन, ग्रामीणों को किया जागरूक

जागरण टीम, औरैया: कोरोना संक्रमण का खतरा कम हो, इसके लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है। इस जीवन रक्षक डोज को न भूले। किसी नासमझ की बातों में न आकर समझदार व जागरूक बनें। बुधवार को यह अपील स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने गांव-गांव भ्रमण कर ग्रामीणों से की। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अयाना, अछल्दा सहित सभी विकासखंड में अस्थाई कैंप लगाए गए। करीब एक सैकड़ा से ज्यादा नागरिकों को वैक्सीन लगाई गई।

सामुदायिक स्वास्थ केंद्र अयाना में अधीक्षक डॉ. अजय कुमार के नेतृत्व में एएनएम सीमा, अनीता ने कैंप में 18 से 44 वर्ष तक के 59 नागरिकों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई। 45 वर्ष से अधिक उम्र के 30 लोगों को कोविड शील्ड वैक्सीन की डोज लगी। इसके अलावा बीहड़ी क्षेत्र में चिकित्सकों की टीम ने बड़े-बुजुर्गों को जागरूक किया। कुछ गांवों में चौपाल लगाकर नागरिकों को जागरूक करने की कवायद टीम ने की। भाग्यनगर ब्लाक के कंचौसी गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर-घर सर्वे कर परिवार के हर सदस्यों को वैक्सीन के प्रति जागरूक किया। गांव के प्राथमिक विद्यालय में 45 वर्ष से अधिक उम्र के 35 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। खंड विकास अधिकारी शांति यादव सहित नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान प्रमोद चौबे की ओर से ग्रामीणों से अपील की गई कि वह वैक्सीन के लिए आगे आए और संक्रमण के खतरे को कम करें। वैक्सीनेशन की कवायद दिबियापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सक डॉ. नंदनी राजपूत के नेतृत्व में की गई।

-----------

कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन किए जाने की अपील

चिकित्सकों की टीम ने ग्रामीणों से कहा कि कोविड से जंग पूरी तरह से अभी नहीं जीती गई है। इसलिए समझदार बनें और नियमों का अनुपालन करें। शारीरिक दूरी, फेस मास्क व हाथों को बार-बार साबुन से धोएं। कोविड से जुड़े कोई भी लक्षण होने पर चिकित्सकों की सलाह जरूर लें। क्योंकि, जागरूकता ही बचाव है।

chat bot
आपका साथी