133 केंद्रों पर लगाई गई वैक्सीन, लक्ष्य से अधिक हुआ टीकाकरण

जागरण टीम औरैया मेरा टीका मेरा अधिकार मुहिम के तहत महाभियान में जनपद के निर्धारि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 12:04 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 12:04 AM (IST)
133 केंद्रों पर लगाई गई वैक्सीन, लक्ष्य से अधिक हुआ टीकाकरण
133 केंद्रों पर लगाई गई वैक्सीन, लक्ष्य से अधिक हुआ टीकाकरण

जागरण टीम, औरैया : 'मेरा टीका मेरा अधिकार' मुहिम के तहत महाभियान में जनपद के निर्धारित सभी केंद्रों पर वैक्सीन की दोनों डोज लगाई गई। जनपद को 21 हजार डोज उपलब्ध कराई गई थीं। जिसमें 18 हजार डोज लगाने का लक्ष्य विभाग को दिया गया था। इसे पूरा करने में देर शाम तक 134 स्वास्थ्य टीमें जुटी रहीं। लोगों में गजब का उत्साह दिखा। लोगों में दिखाई पड़ रहा था। शाम छह बजे तक जिले के सभी केंद्रों पर टीकाकरण चला। लक्ष्य से अधिक वैक्सीनेशन कराया गया।

जिले में मंगलवार को महाभियान में सात विकासखंड के करीब 16-16 गांवों को चिह्नित कर केंद्र बनाया गया था। स्वास्थ्य टीमों ने समय से पहुंचकर टीकाकरण का कार्य शुरू किया। सभी केंद्रों को लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण के निर्देश दिए गए थे। महाभियान में स्वास्थ्य टीमों ने बेहतर कार्य करके 107 फीसद तक लक्ष्य को पहुंचाया। 18 हजार का लक्ष्य जनपद को मिला था। इसके सापेक्ष 19,265 डोज सभी केंद्रों पर लगाई गईं। नोडल अधिकारी डा. अशोक कुमार का कहना है कि लक्ष्य से अधिक वैक्सीनेशन में पूरे जनपद के हर जिम्मेदार का भरपूर सहयोग मिला।

----------

देखते ही बना लोगों का उत्साह:

कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाने के लिए रुरुगंज पीएचसी पर भीड़ उमड़ी। पहले टीका लगवाने के लिए भीड़ लगी रही। कभी-कभी सुबह आठ बजे सैकड़ो लोगों की भीड़ जमा हो गई। दस बजे पीएचसी स्टाफ ने अपना कार्य शुरू किया। इस दौरान लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था। पीएचसी प्रभारी स्वास्तिका शर्मा में बताया कि भीड़ ज्यादा होने के कारण कुछ दिक्कत जरूर आई।

---------

टीकाकरण का बना रिकार्ड:

सीएससी अजीतमल क्षेत्र में वैक्सीनेशन में अभी तक का रिकॉर्ड तोड़ दिया । जहां अभी तक 1000 से लेकर 1200 तक टीके लगाए जाते थे। मंगलवार को 3500 से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन किया गया। सीएससी अधीक्षक डा. विमल कुमार व खंड विकास अधिकारी अश्वनी सोनकर के निर्देशन में पूरे क्षेत्र में चलाए गए टीकाकरण अभियान के तहत साढ़े तीन हजार लोगों को वैक्सीन लगाई गई। जो अब तक का सबसे रिकॉर्ड वैक्सीनेशन है ।

-------

टीकाकरण तो जरूरी:

एरवाकटरा विकास खंड में गांव-गांव शिविर लगाकर, प्राथमिक विद्यालय व पंचायत घरों में टीकाकरण किया गया। सीएमओ डॉ अर्चना श्रीवास्तव, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ अशोक कुमार एवं डिप्टी सीएमओ डॉ मनोज कुमार ने वैक्सीन दे रही टीमों की जांच की।

chat bot
आपका साथी