नौ केंद्रों पर हुआ टीकाकरण, 699 को लगी वैक्सीन

जागरण टीम औरैया पहले चरण के क्रम में शुक्रवार को नौ केंद्रो पर टीकाकरण किया गया

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 11:33 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 11:33 PM (IST)
नौ केंद्रों पर हुआ टीकाकरण, 699 को लगी वैक्सीन
नौ केंद्रों पर हुआ टीकाकरण, 699 को लगी वैक्सीन

जागरण टीम, औरैया: पहले चरण के क्रम में शुक्रवार को नौ केंद्रो पर टीकाकरण किया गया। इसको लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी की थी। डीएम सुनील कुमार वर्मा ने संयुक्त जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। उनके साथ मुख्य चिकित्साधिकारी भी मौजूद रहीं। टीकाकरण में लोगों के उत्साह के लिए सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया जिसमें महिलाएं टीकाकरण में निगरानी के बाद सेल्फी लेतीं नजर आईं।

शुक्रवार को जिले भर के नौ केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण किया। कुल 915 लोगों के सापेक्ष 699 लोगों का टीकाकरण किया गया जिसमें 236 महिलाएं और 463 पुरुष शामिल हैं। कुल 76 फीसद टीकाकरण हुआ। संयुक्त जिला चिकित्सालय में 10 बजकर 38 मिनट पर पहला टीका आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रभा देवी को लगाया गया। टीकाकरण के बाद 40 मिनट तक निगरानी की गई। किसी भी कोरोना योद्धा को कोई परेशानी नहीं हुई। वहीं डीएम के निर्देश पर बनाए गए सेल्फी प्वाइंट पर महिलाएं सेल्फी लेती नजर आईं। दिबियापुर नगर स्थित गेल धन्वंतरि में डीजीएम डॉ. एस के सिंह को पहला टीका लगाकर शुरुआत की गई। धन्वंतरि अस्पताल में जिले के नोडल अधिकारी डिप्टी डायरेक्टर लखनऊ गीता अग्रवाल, एसीएमओ डॉ. शिशिर पुरी, जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय पांडेय ,डब्लूएचओ मॉनिटरिग अधिकारी उदय चौहान व धन्वंतरि अस्पताल के सीएमओ डाक्टर बी.एस माथुर व डीजीएम डॉ. एस के खूंटिया, डाक्टर एस के सिंह,डाक्टर निशि माथुर ,डाक्टर अचिन्त्य सिंह व डाक्टर विवेक,रवि पांडेय की उपस्थिति में जायजा लिया । गेल में आशा ,ऊषा ,प्रतिभा ,अनीता ने टीका लगाया। गेल के सीएमओ ने बताया कि पहले डोज के बाद दूसरा डोज 19 फरवरी को लगेगा।

अजीतमल सीएससी पर शुक्रवार को सुबह निर्धारित समय 10 बजे से वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू किया गया। वैक्सीनेशन के लिए पांच टीमें लगाई गई थी । नोडल अधिकारी डॉ. शलभ श्रीवास्तव व अधीक्षक डॉ विमल कुमार सहित ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर अनीस सक्सेना व कोल्ड चेन इंचार्ज शिवाजी पांडे की देखरेख में शुरू हुए वैक्सीनेशन में सबसे पहले अधीक्षक डॉ विमल कुमार ने ही वैक्सीन लगवा कर इसकी शुरुआत की। अधीक्षक डॉ विमल कुमार ने बताया कि सूची में 104 लोगों को प्रथम चरण में लिया गया था। सर्वप्रथम उन्होंने ही इसकी शुरुआत की। लोगों में वैक्सीन लगाने को लेकर उत्साह दिखा। कुल 87 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। कुछ लोग जो बाहर थे या जिन्हें फीवर था उनको वैक्सीन नहीं दी गई ।उन्हें अगले चरण में शामिल कर लिया जाएगा। इनसेट:

टीकाकरण के बाद किसी को उल्टी तो किसी को आया चक्कर

समुदाय स्वास्थ केंद्र अयाना में डॉ.विक्रम स्वरूप के नेतृत्व में 78 लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन का टीका लगाया गया। वैक्सीनेशन रूम में वैक्सीनेटर अंकिता, मंजू गुप्ता ,विशाल और संगीता की ड्यूटी लगाई गई। श्रीदेवी पत्नी शिववीर निवासी धीरजपुर, रेखा देवी पत्नी ओमप्रकाश निवासी सेंगनपुर, सरिता देवी पत्नी पप्पू निवासी नगरा महेवा को घबराहट की शिकायत हुई। सीएचसी अधीक्षक डॉ. अजय कुमार ने बताया कि सुबह सर्दी में बाइक से आने के कारण आशा सविता को उल्टी और घबराहट की शिकायत आई है। वैक्सीन का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। टीकाकरण के बाद उल्टी और चक्कर स्वभाविक है। इनसेट:

कोरोना योद्धाओं की हुई काउंसिलिग

पहले चरण के टीकाकरण के क्रम में शुक्रवार को टीकाकरण किया गया। जिसमें टीकाकरण कराने वाले कोरोना योद्धाओं के मन में कई तरह के सवाल थे जिसको लेकर उनकी काउंसिलिग डॉ. शत्रुघ्न सिंह और बीएमसी यूनिसेफ शीरीन रहमत ने की।

सवाल: आज मुझे टीका लगा है इससे कोई परेशानी तो नहीं होगी?

जवाब: जो आज आपको टीका लगा है इससे आपको थोड़ा दर्द हो सकता है, बुखार भी आ सकता है लेकिन परेशान बिल्कुल न हों, टीका लगाने के बाद ऐसा होता है।

सवाल: आज जो मुझे टीका लगा है अगला कब लगेगा?

जवाब: आज जो आपको टीका लगा है अब 28 दिन के बाद फिर से लगेगा।

सवाल: अगर पैन कार्ड हैं तो आधार कार्ड से टीका लग जाएगा?

जवाब: हा बिल्कुल लग जाएगा इसके लिए आप बैंक पासबुक से भी लगवा सकते है

सवाल: टीका लगाने के कितनी देर निगरानी में रखा जाएगा?

जवाब : टीका लगाने के बाद 30 मिनट तक आपको निगरानी में रहना होगा।सके बाद आप घर जा सकते हैं

सवाल: अगला टीका मुझे कब और कहां लगेगा?

जवाब आपको अगले सत्र की जानकारी आपके मोबाइल पर दी जाएगी। और सूचना दे दी जाएगी।

कहां कितने लोगों को लगा टीका

केंद्र का नाम लक्ष्य महिला पुरुष कुल फीसद

संयुक्त जिला चिकित्सालय औरैया 100 19 51 70 70

गुलाब सिंह हास्पिटल औरैया 104 51 17 68 65

सीएचसी दिबियापुर-1 100 43 36 79 79

सीएचसी दिबियापुर-2 100 00 91 91 91

सीएचसी अयाना 105 00 78 78 74

जिला अस्पताल चिचौली 105 55 21 76 72

पीएचसी फफूंद 100 02 66 68 68

धन्वंत्री हास्पिटल गेल 101 46 36 82 81

सीएचसी अजीतमल 100 20 67 87 87

वर्जन:

पहले चरण के क्रम में शुक्रवार नौ केंद्रों पर कोरोना योद्धाओं को टीकाकरण किया गया। जिसमें कुल 699 लोगों का टीका करण किया गया है। सीएचसी अयाना में कुछ लोगों को चक्कर आने व घबराहट की शिकायत मिली है, जो टीका करण के बाद स्वभाविक हैं। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है।

डॉ. अर्चना श्रीवास्तव, सीएमओ

chat bot
आपका साथी