टीकाकरण के प्रति शहरी तो जागरूक,लेकिन ग्रामीण उदासीन

जासं औरैया कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए जीवन रक्षक वैक्सीन की डोज सभी पात्रों के लिए जरू

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 11:28 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 11:28 PM (IST)
टीकाकरण के प्रति शहरी तो जागरूक,लेकिन ग्रामीण उदासीन
टीकाकरण के प्रति शहरी तो जागरूक,लेकिन ग्रामीण उदासीन

जासं, औरैया: कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए जीवन रक्षक वैक्सीन की डोज सभी पात्रों के लिए जरूरी है। इसके मद्देनजर शासन प्रशासन पूरी तरह से जगह है। जिले में शहर के मुकाबले गांवों में वैक्सीनेशन का ग्राफ कुछ खास नहीं। इसके पीछे का कारण कहीं न कहीं जागरूकता की कमी है। इस कमी को दूर करने का कार्य किया जा रहा है। सोमवार को 50 शैया जिला संयुक्त चिकित्सालय

समेत 126 केंद्रों पर 'मेरा टीका-मेरा अधिकार' मुहिम को रफ्तार देने की कोशिश हुई। कई लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया।

सोमवार को बनाए गए केंद्रों पर देर शाम तक पांच हजार के करीब लोगों को शेड्यूल के तहत पहली व दूसरी डोज लगाई गई। यहां पर संविदा कर्मियों की हड़ताल का असर भी दिखाई दिया। खासतौर पर ग्रामीण अंचलों में सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर होने वाले टीकाकरण में दिक्कतें आई। कोविड-19 की जांच भी प्रभावित दिखी। नोडल अधिकारी डा. देव नारायण सिंह ने बताया कि जिले में वैक्सीनेशन अभियान के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। गांव के लोगों की सुविधानुसार केंद्र बनाए जा रहे। वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। उधर, वैक्सीनेशन का कार्य सुस्त होने पर प्रशासन ने सख्त रुख अपनाते हुए स्वास्थ्य केंद्रों के अधीक्षकों से रिपोर्ट तलब की है।

------------------------

स्वास्थ्य सेवाएं आपके द्वार, मिलेगा समय से उपचार

जागरण संवाददाता, औरैया: जिले में सभी ब्लाकों में संचालित होने वाले नए उपकेंद्रों से क्षेत्र के लोगों को समय से उपचार मिलने की उम्मीद जगी है। सामान्य बीमारियों में मरीजों को दूरदराज के स्वास्थ्य केंद्रों पर नहीं भटकना पड़ेगा। कोविड वैक्सीनेशन व दवाओं की सुविधा अपने नजदीकी नवीन स्वास्थ्य केंद्रों पर मिलेगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए 14 नवीन स्वास्थ्य केंद्रों से लोगों को काफी राहत मिलने वाली है। सरकार की गांव-गांव स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने की मंशानुरूप बने नवीन स्वास्थ्य केंद्रों के लोकार्पण होने से लोगों में खुशी की लहर है। शहर से गांव व गांव से घर तक पहुंचने वाली उपचार की सुविधाएं का लाभ लोग उठा सकेंगे। उन्हें छोटी-छोटी बीमारियों में शहर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सरकार की इस व्यवस्था से गांव के प्रतिनिधि प्रधान सहित लोगों में नया उत्साह व उम्मीद की किरण झलक रही है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. शिशिर पुरी ने बताया कि सभी केंद्रों पर फर्नीचर आदि की व्यवस्थाएं लगभग पूर्ण करा दी गई हैं। केंद्रों पर टीकाकरण, परिवार नियोजन आदि उपचार की सुविधाएं लोगों को मुहैया कराई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी