अपडेट: यूपी बोर्ड के नतीजे में छात्राओं का रहा दबदबा

जागरण संवाददाता औरैया सीबीएसई द्वारा 12वीं के नतीजे घोषित होने के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:59 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 11:59 PM (IST)
अपडेट: यूपी बोर्ड के नतीजे में छात्राओं का रहा दबदबा
अपडेट: यूपी बोर्ड के नतीजे में छात्राओं का रहा दबदबा

जागरण संवाददाता, औरैया: सीबीएसई द्वारा 12वीं के नतीजे घोषित होने के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शनिवार को 10वीं व 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया। हाईस्कूल व 11वीं और प्री-बोर्ड परीक्षा के आधार पर नतीजे आए हैं। जिले का 99.80 फीसद रिजल्ट रहा है। रिजल्ट को देखने की कवायद में स्कूल व विद्यार्थी जुटे रहे। नतीजे में छात्राओं का दबदबा रहा है। उन्होंने लड़कों को काफी हद तक पीछे छोड़ दिया है। यूपी बोर्ड की परीक्षा परिणाम को लेकर अधिकांश विद्यार्थी खुश दिखे। क्योंकि सभी के परिणाम सुखद रहे हैं।

शहर के श्री गोपाल इंटर कालेज में हाईस्कूल की छात्रा स्नेहा मिश्रा ने 94.83 अंक अर्जित कर जिले में पहला स्थान पाया। स्कूल में अव्वल होने के साथ ही उन्होंने जिले का गौरव बढ़ाया। दूसरे पायदान पर कालेज की छात्रा शैल्वी अग्रवाल ने 94.66 फीसद अंक अर्जित किए। तीसरे नंबर पर विद्यालय की ही छात्रा शिफा ने 94.16 अंक अर्जित किया।

इंटरमीडिएट में कालेज के छात्र क्रिस शुक्ल 91.20 अंक के साथ जिले में पहला व दूसरे स्नेहा 90.80 फीसद अंक के साथ दूसरा और सुमुख मिश्रा ने 90.44 फीसद अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान प्राप्त किया है। रहे।

--------

एक नजर में विद्यार्थियों की संख्या

हाईस्कूल-

कुल विद्यार्थी- 23750

छात्र- 13391

छात्राएं- 10359

-----

इंटरमीडिएट-

कुल विद्यार्थी- 19844

छात्र- 11141

छात्राएं- 8703

------------------

रिजल्ट को लेकर विद्यार्थियों में दिखा खासा उत्साह

जासं, औरैया: यूपी बोर्ड द्वारा जारी 10वीं व 12वीं के नतीजे को लेकर विद्यार्थियों में खासा उत्साह देखने को मिला। कोरोना काल की वजह से इस वर्ष बोर्ड परीक्षा नहीं हो सकी थी। प्री-बोर्ड व पूर्व कक्षाओं में हुई परीक्षा के आधार पर नतीजे घोषित हुए। हाईस्कूल व इंटर में ज्यादातर विद्यालयों के अच्छे अंक रहे। जिले में 60 अशासकीय मान्यता प्राप्त विद्यालय हैं। 15 राजकीय व 215 वित्तविहीन स्कूल हैं। राजकीय में 10 हाईस्कूल व पांच इंटर कालेज हैं। माध्यमिक के इन स्कूलों में श्री गोपाल इंटर कालेज औरैया के विद्यार्थियों का जलवा रहा है। बोर्ड परीक्षा के नतीजे में चमके श्री गोपाल इंटर कालेज के मेधावियों की पीठ शिक्षकों ने थपथपाई। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के परिश्रम का यह नतीजा है। कोरोना काल की वजह से परीक्षा संपादित नहीं कराई जा सकी थी। बोर्ड द्वारा यह फैसला कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए लिया गया था। शिक्षकों ने कहा कि रिजल्ट का इंतजार था। ज्यादातर विद्यालयों का रिजल्ट शतप्रतिशत रहा है। रिजल्ट के लिए बोर्ड द्वारा फार्मूला तैयार किया गया था। इसके तहत किए गए मूल्यांकन के बाद पूरी पारदर्शिता के साथ परिणाम घोषित किए हैं। हाईस्कूल व इंटर में श्री गोपाल इंटर कालेज के विद्यार्थियों का जलवा रहा है।

chat bot
आपका साथी