डेंगू के दो और केस मिले , दवाओं का किया छिड़काव

जागरण टीम औरैया मौसम में बदलाव के साथ डेंगू व वायरल बुखार के मामले तेजी से बढ़े हैं। ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:08 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:08 PM (IST)
डेंगू के दो और केस मिले , दवाओं का किया छिड़काव
डेंगू के दो और केस मिले , दवाओं का किया छिड़काव

जागरण टीम, औरैया: मौसम में बदलाव के साथ डेंगू व वायरल बुखार के मामले तेजी से बढ़े हैं। जिले में अब तक दो दर्जन से ज्यादा लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। एक से ज्यादा केस वायरल बुखार के हैं। वहीं 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को एलाइजा जांच रिपोर्ट में दो मरीज डेंगू संक्रमित पाए गए। प्रभावित क्षेत्रों में पहुंच टीमों ने स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया। जिला मलेरिया टीम ने घर-घर सर्वे व एंटी लार्वा दवाओं का छिड़काव किया। वहीं सामने आते केस से खलबली है।

अछल्दा विकासखंड के गांव नगरिया व राम राजा का पुर्वा में एक-एक मरीज संक्रमित पाया गया। सभी का उपचार चिकित्सकों की देखरेख में चल रहा है। स्वास्थ्य टीमों ने गांव खोयला, इकबालपुर समेत कुवरदेपुर में शिविर लगाकर 154 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। 36 मलेरिया, आठ टाइफाइड, 13 विडाल जांच की गई। सभी की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई। कोविड जांच में लिए गए 51 एंटीजन सैंपल निगेटिव मिले। 91 आरटीपीसीआर सैंपल की रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। जिला मलेरिया टीम ने ग्राम खोयला में घर-घर पत्रक बांटकर लोगों को जागरूक किया व लार्वा नष्ट किया। आशा बहुओं ने जिला मलेरिया टीम के साथ दवाओं का छिड़काव कराकर फागिग कराई। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अर्चना श्रीवास्तव का कहना है कि प्रभावित क्षेत्रों में संक्रमण की रोकथाम के लिए टीमें सक्रिय हैं। गांव की साफ सफाई कराकर, दवाओं का छिड़काव आदि कराया जा रहा है। मरीजों के लक्षण के आधार पर जांच की जा रही है। चिकित्सकों की देखरेख में उपचार की व्यवस्था है।

-------

यह गांव ज्यादा प्रभावित:

रुरुगंज के गांव कुसमरा, रुरुकला, बरका पुर्वा, सराय महजनान, रुरुखुर्द, चंदैया, पुर्वा भरामल, ऐली, देवराव,साहूपुर में वायरल बुखार के केस ज्यादा हैं। इसके अलावा एरवाकटरा, अयाना, बिधूना समेत दिबियापुर, अजीतमल, अछल्दा व कंचौसी में भी मामले सामने आ चुके हैं।

chat bot
आपका साथी