कोविड पीड़ितों के लिए जिले में होंगे दो 'ऑक्सीजन बेड' अस्पताल

जितेंद्र कुमार औरैया कोविड की पहली लहर के बाद दूसरी लहर का सामना पूरी दुनिया कर र

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:07 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:07 PM (IST)
कोविड पीड़ितों के लिए जिले में होंगे दो 'ऑक्सीजन बेड' अस्पताल
कोविड पीड़ितों के लिए जिले में होंगे दो 'ऑक्सीजन बेड' अस्पताल

जितेंद्र कुमार, औरैया: कोविड की पहली लहर के बाद दूसरी लहर का सामना पूरी दुनिया कर रही है। इस जंग को जीतने के शासन-प्रशासन ने दिन व रात एक किया है। नतीजे भी सामने हैं। इस जारी जंग के बीच स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन ने वैश्विक महामारी कोविड-19 की तीसरी चुनौती से निपटने के लिए कहीं न कहीं होमवर्क शुरू कर दिया है। जिदगियां सलामत रहे और 'भविष्य' में किसी प्रकार का कोई संकट दुश्वारियों का कारण न बने, इसके लिए पहले से तैयारियां जिले में शुरू हो गई है। प्रशासन की तैयारियों में सबसे ज्यादा फोकस 'हर बेड को ऑक्सीजन'को लेकर है। इसके लिए दिबियापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 50 बेड के कोविड एल-2 अस्पताल को ऑक्सीजन बेड में तब्दील किया जाएगा। इसके लिए जमीनी पड़ताल शुरू है।

कोविड की दूसरी लहर से जूझ रहे मरीजों की जिदगी बचाने की कवायद चिचौली स्थित कोविड एल-2 अस्पताल में की जा रही है। बीते चार दिनों के आकड़ों पर गौर किया जाए तो कुछ हद तक स्थिति सुधरी है। खासकर संक्रमण से हो रही मौतों को लेकर। कोविड की दूसरी लहर को खत्म करने की मशक्कत के साथ के साथ प्रशासन ने संक्रमण के तीसरे फेज को फेस करने के लिए भी मंथन शुरू कर दिया है। इस दिशा में प्रशासन व स्वास्थ्य टीमों ने दूसरी लहर में सबसे ज्यादा ध्यान ऑक्सीजन की कमी व संसाधनों के अभाव से हुई मौतों पर दिया है। तीसरी लहर में कोविड पीड़ित मरीजों के लिए बेड कम न पड़े, उन्हें बेड पर ही ऑक्सीजन मिलने के साथ उपचार संबंधी सभी जरूरी सुविधाएं मिले, इसके लिए जिले में चिचौली स्थित कोविड एल-2 अस्पताल के अलावा दिबियापुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शुरू किए गए 50 बेड के कोविड एल-2 अस्पताल को भी ''50 बेड ऑक्सीजन'' अस्पताल में तब्दील करने की योजना बनाई है। इस कवायद के साथ तीन सौ बेड जिले में कोविड मरीजों के लिए हो जाएंगे। क्योंकि, चिचौली में पहले से 50 व 250 बेड हैं। हर बेड पर मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट स्थापित करेगी। दिबियापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 50 बेड पर ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाएगी।

------------

चिचौली स्थित सौ शैय्या जिला अस्पताल के अलावा दिबियापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मरीजों के लिए ऑक्सीजन बेड होंगे। बेहतर उपचार मुहैया कराए जाने की दिशा में यह कदम बढ़ाया

गया है।' सुनील कुमार वर्मा, जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी