33 किसानों को वितरित किए गए टोकन

जागरण संवाददाता औरैया जिले में एक नवंबर से शुरू होने वाली धान खरीद को लेकर प्रशासन क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:17 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:17 PM (IST)
33 किसानों को वितरित किए गए टोकन
33 किसानों को वितरित किए गए टोकन

जागरण संवाददाता, औरैया : जिले में एक नवंबर से शुरू होने वाली धान खरीद को लेकर प्रशासन की ओर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। शासन की ओर से क्रय केंद्रों का जो लक्ष्य दिया गया है, वह अभी तक पूरा नहीं हो सका है। हालांकि जिम्मेदारों की ओर से क्रय केंद्रों की संख्या बढ़ाए जाने के लिए कवायद की जा रही है। अभी तक 2497 किसानों ने अपना पंजीकरण करा लिया है। इसमें 33 किसानों को टोकन वितरित कर दिए गए हैं।

शासन से 42 क्रय केंद्र खोलने का लक्ष्य दिया है, जिसमें अभी तक 11 क्रय केंद्र स्वीकृत हुए हैं। डीएम सुनील कुमार वर्मा ने खाद्य विभाग, पीसीएफ, पीसीयू, यूपीएसएस, मंडी व एफसीआई क्रय एजेंसियों को तीन दिन के अंदर क्रय केंद्रों का चयन कर प्रस्ताव तीन दिन के अंदर देने के निर्देश दिए हैं। अभी तक 11 केंद्रों को ही स्वीकृति मिल सकी है। धान क्रय के लिए 2497 किसान अपना पंजीकरण करा चुके हैं। जिसमें 524 किसानों के सत्यापन हो चुके हैं। 32 किसानों ने धान क्रय के लिए टोकन प्राप्त कर चुके हैं। जिला खाद्य एवं विपणन विभाग धान खरीद की तैयारियों को अंतिम रुप देने जुटा है। ई-पाप (प्वाइंट आफ पर्चेज) मशीन से खरीद की जाएगी। किसानों का भुगतान पीएफएमएस (पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम) से 72 घंटे के अंदर किया जाएगा। जिला खाद्य विपणन अधिकारी सुधांशू शेखर चौबे ने बताया कि क्रय केंद्रों की संख्या बढ़ाए जाने के लिए पूरे प्रयास किये जा रहे हैं। पंजीकरण तेजी से हो रहे हैं, इसके अलावा सत्यापन कार्य में भी सक्रियता बरती जा रही है।

-------------------

आज होगा प्रयोगशाला का आयोजन:

एक नवंबर से शुरू हो रही धान खरीद को लेकर 26 अक्टूबर दिन मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट में दोपहर एक बजे कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इसमें ई-पाप मशीन का वितरण किया जाएगा। साथ ही क्रय केंद्र प्रभारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी