हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजे मंदिर-शिवालय

जागरण संवाददाता औरैया श्रावण मास के दूसरे सोमवार को मंदिरों व शिवालयों में श्रद्धा का स

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:37 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:37 PM (IST)
हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजे मंदिर-शिवालय
हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजे मंदिर-शिवालय

जागरण संवाददाता, औरैया :

श्रावण मास के दूसरे सोमवार को मंदिरों व शिवालयों में श्रद्धा का सैलाब उमड़ा। भक्तों का आना भोर पहर से शुरू हो गया था। हर-हर, बम-बम के जयकारे पूरे दिन गूंजते रहे। भोले शिव के दर्शन को लेकर भक्तों की लंबी कतार रही। सभी ने शांतिपूर्वक भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर मनौतियां मांगी। बादल छाए रहने व हल्की बूंदाबांदी से मौसम भी खुशनुमा रहा। ऐसे में वातावरण और भी रोचक और भक्तिमय हो गया। कहीं भजन संध्या व तो किसी देव स्थान पर श्रीरामचरित मानस का अखंड पाठ चलता रहा। मंदिरों में होने वाली भीड़ को देखते हुए पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड पर नजर आया।

कई मंदिरों में समाजसेवी संगठन शांति व्यवस्था बनाए रखने में जुटे नजर आए। सावन माह के दूसरे सोमवार की सुबह खुशनुमा रही। शिव भक्त घर का कामकाज जल्दी निपटाकर सुबह पांच बजे से ही शिवार्चन के लिए मंदिरों में पहुंचने लगे थे। किसी के हाथ में अभिषेक के लिए गाय का दूध, तो कोई शहद से अभिषेक करने के लिए तैयार दिखा। किसी के हाथ में धतूरे के फूल व फल तो कोई बिल्व पत्र चढ़ाने के लिए आतुर दिखा। लेकिन हर किसी के मन में भगवान शिव से सिर्फ एक ही कामना थी, वह थी आपदा से मुक्ति। शहर और कस्बों व ग्रामीण क्षेत्रों में भक्त भगवान भोलेनाथ की भक्ति में सराबोर दिखे। देवकली मंदिर के परिसर में पुलिस का पहरा सख्त रहा। पांच-पांच भक्तों को मंदिर में प्रवेश दिया गया। पार्किंग स्थल पर वाहन खड़े कराए गए। जगह-जगह बैरिकेडिग पर पुलिस तैनात रही।

--------------------------

भक्तों को वितरित किए पूजा के फूल

एक विचित्र पहल समिति के सदस्यों ने देवकली मंदिर पहुंचकर दर्शन को जाने वाले भक्तों को निश्शुल्क पुष्पों का वितरण किया। संवेदना ग्रुप सेवा न्यास की ओर से सावन के दूसरे सोमवार की पूर्व संध्या पर शिव भजन कीर्तन का आयोजन किया गया। देर रात तक भक्तों ने शिव महिमा, व कीर्तन भजनों से समां बांध दिया। गौरैया तालाब स्थित शिव मंदिर पर भक्तों ने श्रीरामचरित मानस का अखंड पाठ शुरू किया। उनका मानना है कि अवढर दानी भगवान श्रीराम की महिमा सुनकर अति प्रसन्न होते हैं। शिवलिग का दुग्धाभिषेक व पूजन अर्चन भी भक्तों ने किया।

chat bot
आपका साथी