उपस्थिति पंजिका में दर्ज होगा श्रमिकों का नाम-पता

जागरण संवाददाता औरैया क्रय केंद्रों से बिचौलिये दूर रहे इसके लिए शासन की ओर से कई ि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:22 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:22 PM (IST)
उपस्थिति पंजिका में दर्ज होगा श्रमिकों का नाम-पता
उपस्थिति पंजिका में दर्ज होगा श्रमिकों का नाम-पता

जागरण संवाददाता, औरैया: क्रय केंद्रों से बिचौलिये दूर रहे, इसके लिए शासन की ओर से कई नियम बनाए गए हैं। अनाधिकृत रूप से कोई भी व्यक्ति क्रय केंद्र पर मौजूद न रहे, इसके लिए केंद्र प्रभारी की ओर से अब श्रमिकों की उपस्थिति पंजिका बनाई जाएगी, जिसमें उनका सारा ब्योरा लिखा जाएगा। बावजूद अगर क्रय केंद्र के आसपास कोई बिचौलिया मिलता है, तो संबंधित केंद्र प्रभारी पर कार्रवाई की जाएगी।

जिले में एक नवंबर से धान खरीद शुरू होने जा रही है। प्रशासन की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई है। आगामी 24 सितंबर को क्रय केंद्रों के निर्धारण और पंजीकरण सत्यापन की समीक्षा बैठक की जाएगी। इसके अलावा जिलेभर में धान खरीद से संबंधित उपकरण के बारे में जानकारी की जाएगी। इस बार बिचौलियों से सतर्क रहने के केंद्र प्रभारियों को खास दिशा-निर्देश दिए गए हैं। जिला खाद्य विपणन अधिकारी सुधांशु शेखर चौबे ने बताया कि इस बार जिले के सभी क्रय केंद्रों पर मजदूरों की उपस्थिति का भी ब्योरा दर्ज किया जाएगा। क्योंकि अक्सर बिचौलिया क्रय केंद्रों के पर घूमते रहते हैं और किसानों को गुमराह कर आढ़तों में धान बिकवाने का काम करते हैं। इसके अलावा पूरी धान खरीद ई-पॉप मशीन द्वारा कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि बिचौलियों से सतर्क रहने के लिए सभी को निर्देश दिए जा चुके हैं। लापरवाही बरतने वाले केंद्र प्रभारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

------------------

निर्धारित तिथि पर न पहुंचने निरस्त होगा टोकन

एक नवंबर से शुरू हो रही धान खरीद में आनलाइन टोकन व्यवस्था लागू रहेगी। जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने बताया कि अगर किसान की ओर से निर्धारित तिथि के चार बजे तक धान नहीं बेचा जाता है, तो खुद ही टोकन निरस्त हो जाएगा। इसलिए सभी किसान निर्धारित तिथि पर समय से क्रय केंद्र पर पहुंचकर अपना धान बेचे।

chat bot
आपका साथी