डेंगू से प्रभावित क्षेत्रों में पहुंची टीमें, दवा की वितरित

जागरण संवाददाता औरैया जनपद में डेंगू के बढ़ते प्रकोप की रोकथाम में स्वास्थ्य विभाग का पसीन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:22 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:22 PM (IST)
डेंगू से प्रभावित क्षेत्रों में पहुंची टीमें, दवा की वितरित
डेंगू से प्रभावित क्षेत्रों में पहुंची टीमें, दवा की वितरित

जागरण संवाददाता, औरैया: जनपद में डेंगू के बढ़ते प्रकोप की रोकथाम में स्वास्थ्य विभाग का पसीना छूट रहा है। प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य टीमें मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार भी

किया जा रहा है। लेकिन संक्रमण पर पूरी तरह से नियंत्रण होता नहीं दिखता है। बुखार संक्रमण के प्रति लोगों में जागरूकता की कमी है। यही वजह है कि घरों में एकत्रित पानी में लार्वा मिल रहा है। घर-घर सर्व किया जा रहा है।

शनिवार को शहर के मोहल्ला सत्तेश्वर में कैंप आयोजित किए गए। अयाना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीमों ने ग्राम बवाइन, तिवरलालपुर, मिलक व जसवंतपुर में 80 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। इनमें से 43 मलेरिया, 20 विडाल व 13 डेंगू, आठ टाइफाइड जांच की गईं। सभी मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई। कोरोना की जांच के लिए 74 एंटीजन जांच के लिए सैंपल लिए गए। सभी की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई। 71 आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं। स्वास्थ्य टीम में डा. रवि पोरवाल, डा. एएमएम अशरफ, फार्मासिस्ट रोली, एलटी एकता, बृजेश सिंह, सौरभ शामिल रहे। चिकित्साधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में डीडीटी व ब्लीचिग पाउडर का छिड़काव कराया जा रहा है। लोगों को साफ सफाई के प्रति विशेष ध्यान देने का अनुरोध किया गया। जिला मलेरिया अधिकारी लाल साहब सिंह ने टीम के साथ एरवाकटरा में पहुंचकर 40 घरों में जाकर लार्वा सर्वे किया। घरों में एकत्रित पानी में मिले लार्वा को नष्ट कराया गया। गांव उमरैनी कुदरकोट में लोगों को डेंगू व वायरल बुखार के प्रति सजग किया गया। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. शिशिर पुरी ने बताया कि जनपद में कोई नया डेंगू का मरीज नहीं मिला है।

chat bot
आपका साथी