जलमग्न हुए खेत व गांव, ढह गए कच्चे मकान

जागरण टीम औरैया आसमान में उमड़-घुमड़ रहे बादल सावन के पहले सोमवार से बरस रहे है

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:01 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 06:01 PM (IST)
जलमग्न हुए खेत व गांव, ढह गए कच्चे मकान
जलमग्न हुए खेत व गांव, ढह गए कच्चे मकान

जागरण टीम, औरैया: आसमान में उमड़-घुमड़ रहे बादल सावन के पहले सोमवार से बरस रहे हैं। दिन-रात हो रही बारिश की वजह से कुछ जगहों पर नुकसान हुआ है। कंचौसी कस्बा में ाफ-सफाई न होने की वजह से माइनर ओवरफ्लो हो गए। इससे कई बीघा खेतों में पानी भर गया। सहार ब्लाक के नौगवा ग्राम पंचायत के मजरा पुरवा महिपाल में दो कच्चे मकान का छज्जा व बाउंड्री ढह गई। इसमें एक मासूम घायल हो गया। इसके अलावा नजदीक में एक स्कूल की बाउंड्री की दीवार गिरने से कार क्षतिग्रस्त हो गई। अजीतमल, अछल्दा, सहायल, बिधूना ब्लाक में कच्चे मकान ढहने से लोगों की परेशानी बढ़ी है।

बारिश में सहार ब्लाक के नौगवा ग्राम पंचायत के मजरा पुरवा महिपाल निवासी रामसिंह का कच्चा मकान भरभराकर गिर गया। वहीं नजदीक में बने मनोज पालीवाल के मकान की दीवार व छत गिरने से नीचे खड़ी कार मलबे से क्षतिग्रस्त हो गई। इसके अलावा एक मासूम घायल हो गया। बारिश में हुए नुकसान को लेकर पीड़ितों ने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है। दूसरी ओर गरज के साथ बरस रहे बादल की वजह से कंचौसी कस्बा स्थित सुखमपुर माइनर के ओवर फ्लो होने से कई बीघा खेत पानी से लबालब हो गए। कंचौसी रेलवे स्टेशन के पास बना नाला क्षतिग्रस्त होने के कारण समस्या और बढ़ी। पीड़ित किसानों का कहना है कि लगातार हुई बारिश के कारण इटावा से निकली निचली राम गंगा नहर का जलस्तर बढ़ गया है। इसके मद्देनजर बुधवार की रात माइनर में पानी छोड़ दिया गया और भारी बारिश से माइनर ओवरफ्लो हो गया। क्योंकि, माइनर की साफ-सफाई नगर पंचायत द्वारा समय रहते नहीं कराई गई थी।

-------------

धान की फसल पानी में डूबी

सुखमपुर माइनर के ओवरफ्लो होने से बारिश व बाढ़ के पानी से पुरवा महिपाल, अमरपुर, सुखमपुर, रानेपुर, जिस्टामऊ आदि गांव के किसानों की सैकड़ों बीघा धान की फसल डूब गई है। गुरुवार सुबह तक पानी निरंतर चलता रहा। पीड़ित किसानों में राजू कुमार, रामसिंह, अरविद, कल्लू आदि ने फसलों के नष्ट होने का खतरा बताया है। उनका कहना है कि सिचाई विभाग की लापरवाही व नगर पंचायत की उदासीनता की वजह से यह समस्या हुई है।

----------

ढिकियापुर ग्राम पंचायत के गांवों में भरा पानी

सहार ब्लाक के ढिकियापुर ग्राम पंचायत के आधा सैकड़ा गांव जलमग्न हो गए हैं। बबीना नाला ओवरफ्लो होने के कारण बारिश का पानी नहीं निकल सका। इससे गांव प्रभावित हुए हैं। गांव

में फंसे परिवारों ने सुरक्षित ठिकाना तलाशना शुरू किया है। ढिकियापुर गांव निवासी ब्रजेश बाथम, मुकेश बाथम सहित तीन परिवार के लोगों ने बताया की उनके घर के इर्दगिर्द पानी भरने के कारण समस्या बढ़ी है। आसपास के गांव भी प्रभावित हैं।

-----------

बोले जिम्मेदार..

ग्राम विकास अधिकारी सहार मुनीश सिंह का कहना है कि तहसील प्रशासन को जलमग्न हुए गांवों व खेतों की जानकारी दी गई है। जल्द राहत बचाव कार्य शुरू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी