मौसमी बीमारियों ने पसारे पांव, रोजाना बढ़ रहे मरीज

जागरण संवाददाता औरैया मौसम में हो रहे बदलाव का वायरल बीमारियों पर प्रतिकूल असर दिखाई

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 11:18 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 11:18 PM (IST)
मौसमी बीमारियों ने पसारे पांव, रोजाना बढ़ रहे मरीज
मौसमी बीमारियों ने पसारे पांव, रोजाना बढ़ रहे मरीज

जागरण संवाददाता, औरैया : मौसम में हो रहे बदलाव का वायरल बीमारियों पर प्रतिकूल असर दिखाई दे रहा है। मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ओपीडी में खांसी, जुकाम, बुखार, त्वचा संबंधी मरीजों की भीड़ लगी रहती है। बीमारों की संख्या 500 के पार पहुंच रही है। लैब में भी रोजाना 100 से 150 के बीच जांच की जा रही है। जिनमें ज्यादातर वायरल से संबंधित रहती हैं।

बदलते मौसम में दिन में कड़ी धूप व रात में ठंडक होने का असर लोगों के स्वास्थ्य पर इस कदर प्रभावी है कि 50 शैया जिला अस्पताल में रोजाना संख्या बढ़ रही है। इनमें ज्यादातर मरीज खांसी, जुकाम, बुखार, उल्टी, दस्त व खाज, खुजली से संबंधित पाए जाते हैं। पिछले सप्ताह मरीजों की संख्या 300 से 400 के बीच थी। जो बढ़कर 600 से 900 के बीच पहुंच गई। सोमवार को 816, मंगलवार को 678 पहुंच गई। बुधवार को भी संख्या सात सौ के पार बताई गई। लैब टेक्नीशियन अखिलेश कटियार ने बताया कि रोजाना 100 से 150 मरीजों की जांच होती है। जिनमें ज्यादातर वायरल पीड़ित मरीज हैं। बुधवार को 137 जांच की गईं। इनमें 90 वायरल बुखार से पीड़ितों की हैं। दवा काउंटरों भी मरीजों की भीड़ लगी रहती है। डा.आरके वर्मा ने 117, डा. निधि ने 46 मरीजों को चिकित्सीय सलाह देकर दवाएं उपलब्ध कराईं।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. प्रमोद कटियार का कहना है कि मौसम में हो रहे बदलाव की वजह से वायरल का प्रभाव बढ़ रहा है। इसमें हमें एहतियात बरतने की जरूरत है। बाजार के बने कोई भी खाद्य पदार्थ का सेवन न करें। घरों में सिर्फ ताजा भोजन ही सेवन करें। सिर्फ पंखे की हवा का ही उपयोग करें।

chat bot
आपका साथी