किसानों को दिलाया पयार न जलाने का संकल्प

संवाद सहयोगी अजीतमल पयार जलाने के कारण होने वाले प्रदूषण को लेकर अब लोगों में जागरूकता

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 04:46 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 04:46 PM (IST)
किसानों को दिलाया पयार न जलाने का संकल्प
किसानों को दिलाया पयार न जलाने का संकल्प

संवाद सहयोगी, अजीतमल : पयार जलाने के कारण होने वाले प्रदूषण को लेकर अब लोगों में जागरूकता दिखाई देने लगी है। पयार को न जलाकर उसका प्रबंधन समुचित ढंग से किया जाए इसके लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं। रविवार को ग्राम भीखेपुर में प्रधान ने कार्यक्रम आयोजित कर किसानों को पयार खेतों में न जलाने का संकल्प दिलाया। किसानों ने कार्यक्रम में उत्साह से सहभागिता की।

पयार जलाने के मामलों को रोकने के लिए जहां जिला प्रशासन, कृषि विभाग के अधिकारी सजग हैं तो वहीं पर जनप्रतिनिधि भी जागरूकता के लिए आगे आ रहे हैं। रविवार को ग्राम पंचायत भीखेपुर में प्रधान ममता देवी ने चौपाल का आयोजन किया। इसमें किसानों को पयार जलाने से होने वाली हानि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। बताया गया कि पयार जलाने से मिट्टी के मित्र कीट नष्ट हो जाते हैं। जिससे पैदावार प्रभावित होती है। साथ ही प्रदूषण बढ़ता है। इससे निकलने वाले धुएं से धुंध छा जाती है तो मानव के शरीर को कई प्रकार से हानि पहुंचा सकती है। अगर फसल अवशेष को जलाया न जाए और उसका प्रबंधन किया जाए तो किसानों को खासा लाभ मिल सकता है। खेतों को खाद मुफ्त में मिल जाती है। जो लोग गेहूं के डंठल जला देते हैं उससे वे पशुओं के लिए भूसा तैयार कर सकते हैं। इस दौरान किसान कृष्ण मुरारी, जितेंद्र, अवनीश, विजय सिंह, ज्वाला प्रसाद, शरद, ओमकार, आशुतोष सहित पचास से अधिक किसानों ने पयार न जलाने का संकल्प लिया।

-----------------

पयार जलाने पर कार्रवाई तय

उप निदेशक कृषि डॉ अशोक कुमार तिवारी ने बताया कि पयार जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। लगातार निगरानी की जा रही है। कोई भी मामला प्रकाश में आता है को कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी