जिले में पांचवें दिन भी बारिश, जगह-जगह जलभराव से दुश्वारी

जागरण संवाददाता औरैया हवा का रुख पूरी तरह से बदल चुका है। 15 जून से जिले में शुरू हुइ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 11:46 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 11:46 PM (IST)
जिले में पांचवें दिन भी बारिश, जगह-जगह जलभराव से दुश्वारी
जिले में पांचवें दिन भी बारिश, जगह-जगह जलभराव से दुश्वारी

जागरण संवाददाता, औरैया: हवा का रुख पूरी तरह से बदल चुका है। 15 जून से जिले में शुरू हुई बारिश पांचवें दिन भी हुई। शनिवार सुबह से बादल छाए रहे। मध्याह्न बाद मौसम का मिजाज बदल गया। बारिश के बाद हवा में नमी रही। जिससे गर्मी से राहत तो मिली, लेकिन लोगों को आवागमन में दिक्कतें बढ़ गईं। सड़क-बाजार व मोहल्लों सहित केंद्र केंद्रों पर जलभराव की समस्या रही। कई जगह गेहूं भीग गए। गलियां भी जलमग्न हो गईं। किसानों के चेहरों पर लगातार बारिश होते देख मुस्कान दौड़ गई। क्योंकि उन्हें इस पानी का लाभ खरीफ की फसल में मिलने वाला है। हालांकि इस बारिश से मूंग-उड़द की फसल को नुकसान पहुंचा है। झमाझम बारिश की वजह से अधिकतम तापमान 31 व न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानी अनंत कुमार के अनुसार हवा का रुख बदलने से मौसम पूरी तरह से बदल गया है। अब तक करीब पांच एमएम बारिश हो चुकी है।

बारिश की वजह से ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के ज्यादा मोहल्लों व पार्कों में जलभराव की समस्या हुई। आवास विकास, आंबेडकर नगर, ओम नगर सहित कई जगह जलभराव होने से दिक्कतें रही। वहीं कुछ स्थानों पर बारिश की वजह से ट्रांसफार्मर फुंक गए। जिस कारण दिक्कतें बढ़ी। यही नहीं, बारिश से गेहूं को भी नुकसान पहुंचा है। बेला, सहायल व विकासखंड भाग्यनगर के साधन समिति क्रय केंद्र पर जलभराव होने से गेहूं की तौल प्रभावित हुई। किसानों का कहना था कि मौसम के बदले रुख के बावजूद कोई तैयारी क्रय केंद्रों पर न होने से दिक्कत बढ़ी है। कई जगह गेहूं की बोरियां भीगी। बोरियों से गेहूं को बाहर कर उसे सूखाने की कवायद की जा रही है। दिबियापुर, अजीतमल और औरैया विकासखंड के क्रय केंद्रों पर भी यह दुश्वारी देखने को मिली। इसके अलावा जलभराव की समस्या कई जगह होने से लोगों के आवागमन पर असर पड़ा है। मौसम जानकारों का कहना है कि बारिश की संभावना रविवार को भी है। --------------- आवास विकास व आंबेडकर नगर में जलभराव

आवास विकास व आंबेडकर नगर में जलभराव की समस्या शनिवार देर शाम तक दूर नहीं हो सकी। लोगों का कहना था कि नगर पालिका परिषद की ओर से सफाई अभियान में कोताही बरतने का यह नतीजा है। जल निकासी के रास्तों की सफाई समय रहते नहीं कराई। नाली-नाला सिल्ट से पटे हैं। आवास विकास के लोगों का कहना था कि प्रशासन से उन्होंने इस बाबत शिकायत की है। समस्या का निस्तारण न होने की सूरत में वह प्रदर्शन करेंगे।

chat bot
आपका साथी