लोगों को मिलेगा नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्रों का लाभ

जासं औरैया जनपद में जन सुविधाओं के लिए 14 नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्र बनाए गए हैं। कोविड-19 वैक्सी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 11:06 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 11:06 PM (IST)
लोगों को मिलेगा नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्रों का लाभ
लोगों को मिलेगा नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्रों का लाभ

जासं, औरैया: जनपद में जन सुविधाओं के लिए 14 नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्र बनाए गए हैं। कोविड-19 वैक्सीनेशन को ध्यान में रखकर इनका चयन किया गया है। जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र क्षेत्र में बनाए गए उपकेंद्र का लोकार्पण वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। कृषि राज्य मंत्री ने मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय पहुंचकर शिलापट का पूजन अर्चन करने के बाद केंद्रों का शुभारंभ किया। ब्लाक क्षेत्र के प्रधानों ने नए उपकेंद्रों का शुभारंभ किया। केंद्रों पर स्वास्थ्य सेवाओं के अलावा टीकाकरण का कार्य भी होगा।

कोविड-19 वैक्सीनेशन के सौ प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने व जनता को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के दृष्टिगत 14 नवीन स्वास्थ्य उपकेंद्रों के लिए किराए के भवनों का चयन किया गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दिबियापुर की पीएचसी ककोर क्षेत्र में गांव चिरुहलिया, बरौआ, अछल्दा के पीएचसी घसारा में चिमकुनी, हरचंदपुर क्षेत्र में पुर्वा रामदास, सहार की पीएचसी याकूबपुर क्षेत्र के गांव मढ़ादासपुर, सहायल में पूरा कला को चयनित किया गया है। अयाना में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शहाब्दा को गांव पड़रिया में नया उपकेंद्र बनाया गया है। अजीतमल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत ऊंचा के गांव ब्योरा नबलपुर, एरवाकटरा की प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) उमरैन के गांव शेखपुर व जयसिंहपुर, कुदरकोट पीएचसी के गांव सहसपुर व गाजीपुर में उपकेंद्र चयनित हैं। बिधूना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की पीएचसी बेला के पुर्वा भवानी, बर्रु कुलासर में नया उपकेंद्र बनाया गया है।

रविवार को कृषि राज्यमंत्री लाखन सिंह राजपूत ने मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में शिलापट का का पूजन कर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि गांव के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं समय पर उपलब्ध कराने के लिए नजदीकी उपकेंद्र बनाए गए हैं। समस्त विकासखंडों पर प्रधानों ने उपकेंद्रों का शुभारंभ किया। सीएमओ डा. अर्चना श्रीवास्तव, डा. सलभ मोहन आदि चिकित्साधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी