बर्फीली हवा और बढ़ी सर्दी से कांपे लोग

जागरण संवाददाता औरैया कोहरे व बढ़ी सर्दी से लोग तो बेहाल हैं ही पशु-पक्षी भी परेशा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 11:39 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 11:39 PM (IST)
बर्फीली हवा और बढ़ी सर्दी से कांपे लोग
बर्फीली हवा और बढ़ी सर्दी से कांपे लोग

जागरण संवाददाता, औरैया : कोहरे व बढ़ी सर्दी से लोग तो बेहाल हैं ही, पशु-पक्षी भी परेशान हैं। बर्फीली हवा व गलन ने यह जता दिया है कि सर्दी से फिलहाल अभी राहत नहीं मिलने वाली। बुधवार को दोपहर 12 बजे के पहले तक वातावरण में कोहरा छाया रहा। इसके बाद निकली धूप से लोगों को कुछ राहत जरूर मिलती दिखी। बच्चे भी दोपहर बाद पार्कों में खेलते नजर आए। नजर आए। जनपद का न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस मापा गया है।

मंगलवार की देर रात ही मौसम ने एक बार फिर करवट ली। बुधवार सुबह से 12 बजे के पहले तक कोहरा छाया रहा। दोपहर बाद घरों व दुकानों के बाहर लोग कुर्सियां डालकर धूप का आनंद लेते दिखे। महिलाएं भी छतों पर धूप लेती नजर आई।

बुधवार को चार किमी प्रति घंटा की गति से चली सर्द हवा से गलन और बढ़ गया है। देर शाम सर्दी और बढ़ने की संभावना देखते हुए लोग अलाव की व्यवस्था करते भी दिखे। मौसम विज्ञानी डा.सुनील पांडेय ने बताया कि चार किमी की गति से चली सर्द हवा से ठंडक व गलन बढ़ गई है। न्यूनतम पांच डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस मापा गया है। आ‌र्द्रता अधिकतम 93 व न्यूनतम 80 मिमी आंकी गई। गुरुवार सुबह कोहरा छाए रहने और दोपहर बाद धूप निकलने की संभावना है।

------------------------

सर्दी से बच्चों को हो रही जकड़न,बुजुर्गो की फूल रही सांस

जागरण संवाददाता, औरैया: सर्दी बढ़ने से नवजात शिशुओं व वृद्धों को जुकाम, बुखार व खांसी जैसी बीमारियां अपनी चपेट में लेने लगी हैं। जिससे जकड़न हो रही है। कोहरे व धुंध से बुजुर्गों की सांस फूलने लगी है। ऐसे मरीज प्रतिदिन संयुक्त जिला चिकित्सालय पहुंच रहे हैं। बुधवार को ओपीडी में 150 मरीजों को देखा गया। जिनको उचित परामर्श देकर दवाएं दी गई।

सर्द हवा के चलने से पांच वर्ष तक के बच्चों को सीने में जकड़न होने की समस्या होने लगी है। बुजुर्गों पर भी इसका असर देखा जा रहा है। डॉ. शत्रुघ्न सिंह ने बताया सर्दी के मौसम में बच्चों को जकड़न की समस्या सबसे अधिक है। जिनको भाप दी जा रही है। बुजुर्गों में भी सांस फूलने के मरीज पहुंच रहे हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है। उनको बचाव के लिए परामर्श भी दिया जा रहा है। इस मौसम में स्किन रोगी भी बढ़ गए हैं।

डॉ. सिंह ने कहा कि सर्दी से बचने के लिए बच्चों को गर्म कपडे़ पहनाएं। यदि किसी बच्चे को जुकाम या जकड़न हो जाए तो उसे गर्म पानी का भाप दें। सर्दी बढ़ने पर ठंडे भोजन का सेवन न करें। गर्म खाना ही खाएं। बुजुर्ग घर से बाहर न निकलें। प्रदूषण से बचाव को लेकर मॉस्क जरूर पहनें। घर में रहकर ही योग करें। समय से दवाएं लेते रहे तो सेहतमंद बने रहेंगे।

chat bot
आपका साथी