एलाइजा जांच रिपोर्ट में मिला एक डेंगू संक्रमित

जागरण संवाददाता औरैया जनपद में बढ़ते बुखार संक्रमण पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें अलर्ट मोड म

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 11:30 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:30 PM (IST)
एलाइजा जांच रिपोर्ट में मिला एक डेंगू संक्रमित
एलाइजा जांच रिपोर्ट में मिला एक डेंगू संक्रमित

जागरण संवाददाता, औरैया: जनपद में बढ़ते बुखार संक्रमण पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें अलर्ट मोड में हैं। बुधवार को एलाइजा जांच रिपोर्ट में एक मरीज डेंगू से संक्रमित पाया गया। प्रभावित क्षेत्रों व अन्य गांवों में टीमें मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर जांच सैंपल ले रही हैं। जिला मलेरिया टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं। एंटी लार्वा दवाओं का छिड़काव कर फागिग कराई गई।

एलाइजा जांच में एरवाकटरा में एक महिला पाजिटिव पाई गई। चिकित्सक की देखरेख में उपचार चल रहा है। स्वास्थ्य टीमों ने गांव खोयला, सोनासी गांव पहुंचकर 50 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। कार्ड के जरिए 25 मलेरिया, 15 टाइफाइड जांच की गई। सभी की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई। कोविड जांच में लिए गए 20 एंटीजन सैंपल निगेटिव मिले। कई आरटीपीसीआर सैंपल की रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। जिला मलेरिया टीम ने गांव खोयला में घर-घर जाकर सर्वे कर लार्वा नष्ट किया। प्रभावित क्षेत्रों में एंटी लार्वा दवाओं का छिड़काव कराकर फागिग कराई। मुख्य चिकित्साधिकारी डा.अर्चना श्रीवास्तव का कहना है कि प्रभावित क्षेत्रों में संक्रमण की रोकथाम के लिए टीमें को सक्रिय कर दिया गया है। गांव की साफ सफाई कराकर, दवाओं का छिड़काव पर विशेष जोर दिया जा रहा है। मरीजों के लक्षण के आधार पर जांच की जा रही है।

--------------------

'मेरा टीका, मेरा अधिकार' को नहीं मिल पा रही रफ्तार

जागरण संवाददाता, औरैया: कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की दूसरी डोज जरूरी है। इसके लिए 'मेरा टीका, मेरा अधिकार' को गति देने पर जोर है। बावजूद इसके लिए जिले में यह कवायद कहीं न कहीं सुस्त है। यह तब है जब लोगों में उत्साह है। बुधवार को जिले में 158 केंद्रों पर वैक्सीनेशन का कार्य सिमट गया। केंद्र पर देर शाम तक लोग पहुंचे थे।

50 व 100 शैया जिला अस्पताल सहित 158 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। 18 वर्ष से ऊपर के लोगों ने अपने नजदीकी केंद्रों पर पहुंचकर जीवन रक्षक टीका की पहली व दूसरी डोज लगवाई। शाम पांच बजे तक अधिकांश लोगों को वैक्सीन की डोज लगवाई। नोडल अधिकारी डा. देव नारायण सिंह ने बताया कि वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर केंद्र निर्धारित किए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को दिक्कत न हो, इसलिए ज्यादा केंद्र बनाए जा रहे हैं। उन्होंने लोगों से समय से वैक्सीन की डोज लगवाने का अनुरोध किया। संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण ही प्राथमिक उपाय है। वंचित पात्र लोग इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें। डा. देव नारायण का कहना है कि वैक्सीनेशन का कार्य कुछ केंद्र पर सुस्त है। जिसे गति देने पर जोर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी