ॐ नम: शिवाय

जागरण संवाददाता औरैया शहर के मध्य स्थित भूतेश्वर मंदिर जनपद की प्राचीन धरोहर के साथ श्रद्ध

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 10:50 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 10:50 PM (IST)
ॐ नम: शिवाय
ॐ नम: शिवाय

जागरण संवाददाता, औरैया: शहर के मध्य स्थित भूतेश्वर मंदिर जनपद की प्राचीन धरोहर के साथ श्रद्धालुओं की आस्था का प्रतीक है। श्रावण मास व महाशिवरात्रि सहित वर्ष भर हजारों शिव भक्त मंदिर में विराजमान महादेव के दर्शनार्थ आते हैं। जनपद सहित आसपास के जिलों के लोगों की गहरी आस्था व विश्वास है।

---------

मंदिर का प्राचीनतम इतिहास-

मंदिर में स्थापित शिव लिग करीब 250 वर्ष पूर्व का है। जब यह शहर बसा होगा। तभी से भक्तों की आस्था का केंद्र बना हुआ है। शिव परिवार के अलावा राधाकृष्ण, हनुमानजी के विग्रह भी पूर्व से ही स्थापित हैं। यहां पर श्रावण मास में, शिवरात्रि पर अभिषेक पूजन अर्चन के लिए शहर के सैकड़ों भक्त आते हैं। आज भी मंदिर के पास प्राचीन कुआ स्थापित है।

--------------

विशेषताएं-

यहां देश के कई प्रांतों के शिव भक्त यहां पर उनके पावन मास श्रावण में दर्शन करने आते हैं। वर्ष भर धार्मिक पर्व पर श्रीमदभागवत कथा, हवन व भंडारे आयोजित होते हैं। मंदिर परिसर में विद्यालय संचालित हो रहा है। बच्चे भगवान शिव की आराधना के बाद शिक्षा अध्ययन करते हैं। मनोकामनाएं पूरी होने पर भक्त यहां पर कार्यक्रम आयोजित करते हैं। प्रति वर्ष भगवान परशुराम जयंती पर भी यहां पर विशेष आयोजन होता है।

---------

व्यवस्थाएं-

मंदिर की व्यवस्था गठित कमेटी के पदाधिकारी व सदस्य करते हैं। पुजारी साफ सफाई, सुबह शाम आरती पूजन कर श्रद्धालुओं की सुविधाओं का भी ख्याल रखते हैं। पुजारी रामजी दीक्षित का कहना है कि इस स्थान की गणना सिद्ध पीठों में है। (फोटो-8)

--

शिव भक्त प्रियव्रत पांडेय बताते हैं कि यहां से उनकी तमाम मनो कामनाएं पूरी हुईं। यहां पर वह प्रतिदिन भगवान शिव का जलाभिषेक व पूजन अर्चन करने के लिए आते हैं। (फोटो-10)

chat bot
आपका साथी