अब गांव-गांव पहुंच रही कोविड वैक्सीनेशन की लहर

जागरण टीम औरैया कोविड की थमती दूसरी लहर के साथ ही वैक्सीनेशन पर स्वास्थ्य विभाग ने जोर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 11:49 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 11:49 PM (IST)
अब गांव-गांव पहुंच रही कोविड वैक्सीनेशन की लहर
अब गांव-गांव पहुंच रही कोविड वैक्सीनेशन की लहर

जागरण टीम, औरैया: कोविड की थमती दूसरी लहर के साथ ही वैक्सीनेशन पर स्वास्थ्य विभाग ने जोर देना शुरू किया है। शनिवार को औरैया सहित समस्त विकासखंड में जागरूकता शिविर लगाए गए। इसके अलावा परिषदीय स्कूलों व स्वास्थ्य केंद्रों पर नागरिकों को वैक्सीन लगाई गई। इस दौरान उन्हें कोविड प्रोटोकॉल के तहत जागरूक करने का कार्य स्वास्थ्य टीमों ने किया। हालांकि कुछ जगह स्वास्थ्य कर्मियों को दिक्कतें भी आईं।

जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण का कार्य निरंतर कराया जा रहा है। 18 से 44 वर्ष व 45 से ऊपर आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन की प्रथम व द्वितीय डोज दी जा रही हैं। ग्राम प्रधान स्वास्थ्य टीमों के साथ शिविर में सहयोग कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन को आशातीत सफलता भी मिल रही है। कुछ स्थानों को छोड़कर ज्यादातर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का रुझान वैक्सीन की तरफ बढ़ा है। स्वयं पंजीयन में दिलचस्पी लेकर वैक्सीन की डोज लगवा भी रहे हैं। अब तक वैक्सीनेशन स्वास्थ्य केंद्रों पर ही किया जा रहा था। शनिवार को अछल्दा विकासखंड की ऐली ग्राम प्रधान सीमा प्रजापति के नेतृत्व में 18 से 44 वर्ष की उम्र के 42 युवाओं को व 44 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 16 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई। कोविड से बचाव के लिए गांव में शिविर लगने से ग्रामीणों को राहत मिली और उन्होंने इसका लाभ उठाकर टीकाकरण कराया। इसके अलावा जिलेभर में सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जा रहा है।

----------------------------------------

वैक्सीनेशन के लिए तैयार नहीं नासमझ लोग

अजीतमल: स्वास्थ्य विभाग ने न्याय पंचायत स्तर पर टीकाकरण अभियान शुरू किया है। शिविर लगाकर स्वास्थ्य टीमें लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगा रही हैं। ग्राम गाजीपुर पहुंची स्वास्थ्य टीम काफी प्रयास के बाद भी लोगों को वैक्सीन की डोज लगवाने के लिए तैयार नहीं कर पाई। सीएचसी अधीक्षक डॉ. विमल भी ग्रामीणों को समझाने में सफल नहीं हुए। इसके अलावा ग्राम भीखेपुर, शेखूपुर, पूठा, सराय टढ़वा, जगदीशपुर, उम्मेदपुर, रतनीपुर, गोकुलपुर, दलेलनगर,बिलावा जैनपुर में वैक्सीनेशन का कार्य किया गया। करीब तीन सैकड़ा लोगों ने वैक्सीन की डोज लगवाईं।

chat bot
आपका साथी