पांच हजार से ज्यादा राशन कार्डधारकों ने नहीं लिया खाद्यान्न

जागरण संवाददाता औरैया तमाम लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने राशनकार्ड बनवा तो लिए हैं लेकिन उन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:17 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:17 PM (IST)
पांच हजार से ज्यादा राशन कार्डधारकों ने नहीं लिया खाद्यान्न
पांच हजार से ज्यादा राशन कार्डधारकों ने नहीं लिया खाद्यान्न

जागरण संवाददाता, औरैया: तमाम लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने राशनकार्ड बनवा तो लिए हैं लेकिन उनको खाद्यान्न की जरूरत नहीं है। लगभग हर बार इस तरह के बहुत से कार्डधारक होते हैं जो राशन लेने के लिए जाते ही नहीं है। इस बार पांच से 15 अक्टूबर तक किए गए वितरण में ही पांच हजार से अधिक की संख्या निकलकर आई है जो खाद्यान्न लेने के लिए पहुंचे ही नहीं है।

जरूरतमंदों के राशन कार्ड भले ही न बन पाएं लेकिन रसूख वाले लोग अपना राशन कार्ड जरूर बनवा लेते हैं। हालांकि राशन लेने के लिए यह लोग नहीं जाते हैं लेकिन सवाल इस बात का है कि इनके स्थान पर जिन लोगों को राशन कार्ड की जरूरत है उनके कार्ड बन जाएं तो गरीबों की परेशानी काफी हद तक हल हो सकती है। उनको सरकार द्वारा संचालित योजना का लाभ मिल सकता है। लेकिन इसकी चिता किसी को नहीं है। जरूरतमंद लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं। तमाम चक्कर काटने के बाद भी वह अपना राशन कार्ड नहीं बनवा पाते हैं। इस बार भी राशन वितरण में पांच हजार से अधिक लोग राशन लेने के लिए नहीं गए हैं। इनमें पात्र गृहस्थी ही नहीं बल्कि अंत्योदय राशनकार्ड वाले भी शामिल हैं। अभी हाल में ही पूर्ति विभाग को ऐसे राशन कार्डधारकों की सूची मिली है जिन्होंने अपने आधार की आईडी बाहर की लगाई हुई है। जिसको लेकर जांच की जा रही है।

------------------

जिले में कुल राशन कार्डधारकों की संख्या - 266644

पात्र गृहस्थी कार्डधारकों की संख्या - 215138

अंत्योदय कार्डधारकों की संख्या - 51506

----------------

बोले जिम्मेदार..

जो लोग बाहर चले जाते हैं या फिर मौके पर नहीं होते हैं वह कार्डधारक ही राशन लेने के लिए नहीं जाते हैं। ई-पाश मशीन से राशन वितरण की व्यवस्था है जिससे गड़बड़ी हो ही नहीं सकती है।

-देवमणि मिश्रा, जिला पूर्ति अधिकारी

chat bot
आपका साथी