आग लगने से खो दी 'गृहस्थी', आश्वासन बाद नहीं मिला सहारा

संवादसूत्र रुरुगंज पति व बच्चों को लेकर झोपड़ी में जीवनयापन कर रही उर्मिला को अब तक पक्की

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 11:23 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 11:23 PM (IST)
आग लगने से खो दी 'गृहस्थी', आश्वासन बाद नहीं मिला सहारा
आग लगने से खो दी 'गृहस्थी', आश्वासन बाद नहीं मिला सहारा

संवादसूत्र, रुरुगंज: पति व बच्चों को लेकर झोपड़ी में जीवनयापन कर रही उर्मिला को अब तक पक्की छत नहीं मिल सकी है। 30 नवंबर 2019 को अज्ञात कारणों से लगी आग में उसकी गृहस्थी जल गई थी। झोपड़ी का आधा से ज्यादा हिस्सा भी जल गया था। जांच के लिए पहुंची राजस्व टीम ने प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत छत व प्रशासन द्वारा आर्थिक मदद दिलाए जाने का आश्वासन दिया लेकिन आज तक सब कोरा है।

विकासखंड एरवाकटरा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बहबा के मजरा जोगियान डेरा निवासी उर्मिला का कहना है कि पति करन नाथ व बच्चों को लेकर वह जैसे-तैसे जीवनयापन कर रही हैं। पति श्रमिक है। 30 नवंबर 2019 को झोपड़ी में आग लगने से गृहस्थी नष्ट हो गई थी। जिस कारण काफी नुकसान हुआ था। उर्मिला ने बताया कि वह पति समेत तीन बच्चे रोहित, नन्दिनी, राजू को लेकर किसी तरह से जीवन बसर कर रही हैं। उन्होंने अग्निकांड से हुए नुकसान व राजस्व टीम से मिले आश्वासन के बाबत कई बार एसडीएम बिधूना राशिद अली खान से मदद की गुहार लगाई। सम्पूर्ण समाधान दिवस में भी मदद की गुहार लगाई, लेकिन वहां से भी निराशा हाथ लगी है। लेखपाल शिल्पी यादव का कहना है कि घटना की रिपोर्ट बनाकर शासन को भेज दी गई है। शासन से दिशा निर्देश मिलने के बाद कोई कार्यवाही होगी।

----------------------

झोपड़ी में आग लगने से गृहस्थी खाक

संवादसूत्र, फफूंद: थाना क्षेत्र के भैसोल में खाना बनाते समय झोपड़ी में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। गृहस्वामी ने ग्रामीणों की मदद से कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग की चपेट में आने से गृहस्थी का सारा सामान खाक हो गया।

गांव भैसोल निवासी अवध नारायण मिश्रा पुत्र राम शंकर मिश्रा मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार का भरण पोषण करता है। उनकी पत्नी ज्योति दोपहर में घर में खाना बना रही थी। खाना बनाते समय चूल्हे की चिगारी से रविवार को झोपड़ी में आग लग गई। आग ने पूरी झोपड़ी को अपनी चपेट में ले लिया। आग की लपटों को उठते देख आसपास के लोगों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया, कड़ी मशक्कत के बाद सफलता मिल सकी। पीड़ित ने बताया कि आगजनी की घटना से घर में रखे कपड़े, बर्तन, लकड़ी, बिस्तर, भूसा, गेंहू व 20 हजार नकद जल गए। ग्रामीणों ने पीड़ित को मुआवजा दिलाए जाने की मांग प्रशासन से की है।

chat bot
आपका साथी