साधन सहकारी समिति पर लटका ताला, खाद की किल्लत

संवाद सूत्र कंचौसी कस्बा स्थित साधन सहकारी समिति पर इन दिनों ताला जड़ा हुआ है। जबकि रवी क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:32 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:32 PM (IST)
साधन सहकारी समिति पर लटका ताला, खाद की किल्लत
साधन सहकारी समिति पर लटका ताला, खाद की किल्लत

संवाद सूत्र, कंचौसी: कस्बा स्थित साधन सहकारी समिति पर इन दिनों ताला जड़ा हुआ है। जबकि रवी की बुआई जोरों पर है। आलू की अगेती फसल हो या सरसों सभी के लिए खाद की आवश्यकता जोरों पर है। लेकिन विभागीय उदासीनता के चलते किसानों को खाद की किल्लत से जूझना पड़ रहा है। मजबूरन किसानों को निजी दुकानों से औने-पौने दामों पर खाद खरीदनी पड़ रही है। जिससे किसानों को लागत बढ़ने की चिता सता रही है।

समिति पर खाद न मिलने से किसान परेशान हैं। सरसों, मटर व आलू की बुआई का समय होने से खाद की मांग अधिक है। ऐसे में साधन सहकारी समिति पर खाद न होने से निजी दुकानदारों मुनाफा उठाने के चक्कर में महंगे दामों पर खाद की बिक्री कर रहे है। किसानों की लागत बढ़ने की चिता सता रही है। किसान लल्ला तिवारी, रवि तिवारी, अशोक कुमार व राम सिंह ने बताया कि डीएपी खाद की बोरी समिति पर 1250 रुपये में मिलती है। लेकिन समिति बंद होने से निजी दुकानदार 1500-1600 रुपये में बिक्री कर रहे है। इतना ही नहीं, खाद में मिलावट का खतरा रहता है। समिति सचिव अनोज कुमार ने बताया कि खाद के लिए उ'चाधिकारियों से डिमांड भेजी गई है। जल्द ही खाद की आपूर्ति कराई जाएगी। सहकारी समिति में ताला क्यों बंद हैं, इस बाबत कोई जवाब नहीं।

-------------------

जिले को मिली डीएपी

जासं, औरैया: किसानों को रबी की फसल में खाद की किल्लत का सामना न करना पड़े इसके लिए जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है। 27 सौ मीट्रिक टन खाद की रैक आई है जिसकी अनलोडिग इटावा में हो रही है। जिलाधिकारी ने प्रयास कर कई मीट्रिक टन खाद जिले के लिए आवंटित करवा ली है। खाद आते ही समितियों में भेज दी जाएगी।

रबी की फसल में खाद की खपत अधिक होती है। खासतौर पर डीएपी व यूरिया किसान द्वारा प्रयोग में लाई जाती है। किसानों को खाद की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। खाद की डिमांड कृषि व सहकारिता विभाग ने भेजी थी जिसको देखते हुए 27 सौ मीट्रिक टन खाद की रैक आ गई है। जिसको इटावा में उतारा जा रहा है। जिला कृषि अधिकारी शैलेंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि जिले को 12 सौ एमटी खाद का आवंटन हुआ था लेकिन डीएम के हस्तक्षेप के बाद जनपद को कई मीट्रिक टन खाद मिली है। जिसमें 11 सौ मीट्रिक टन खाद 59 सहकारी समितियों व 400 मीट्रिक टन अन्य केंद्रों को भेजी जाएगी। जल्दी ही खाद को मंगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी