बेटियों के लिए जिले में खुलेगा कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय

जितेंद्र कुमार औरैया सरकार बेटियों की पढ़ाई को लेकर फिक्रमंद है। इस सोच के साथ कि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 06:43 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 06:43 PM (IST)
बेटियों के लिए जिले में खुलेगा कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय
बेटियों के लिए जिले में खुलेगा कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय

जितेंद्र कुमार, औरैया: सरकार बेटियों की पढ़ाई को लेकर फिक्रमंद है। इस सोच के साथ कि बच्चियां शिक्षित होंगी तभी समाज में बड़ा बदलाव संभव है। इसको वास्तविकता के धरातल पर साकार करने के लिए बालिका शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिले में ग्रामीण क्षेत्र की गरीब बालिकाएं शिक्षित हो सकें इसके लिए जल्दी ही कस्तूरबा आवासीय विद्यालय की स्थापना की जानी है। इसके लिए बिधूना में जमीन तलाशी जा रही। लगभग पांच एकड़ में विद्यालय बनेगा।

आमतौर पर देखने में आता है कि गरीब घर की बेटियां गांव के परिषदीय स्कूल में कक्षा छह तक की पढ़ाई कर घर बैठ जाती हैं। तमाम स्थानों पर गांव से हाईस्कूल या इंटर कालेज काफी दूर होते हैं। इस स्थिति में अभिभावक भी बेटियों को स्कूल भेजना पसंद नहीं करते हैं। यही वजह है कि तमाम बालिकाएं सीमित पढ़ाई ही कर पाती हैं। सरकार चाहती है कि बेटियों की पढ़ाई पर कोई 'ग्रहण' न लगे। इस

दिशा में कस्तूरबा गांधी आवासीय छात्रावास विद्यालय पर जोर दिया जा रहा है। आठवीं तक संचालित इन विद्यालयों को समग्र शिक्षा अभियान के तहत 10वीं व 12वीं में तब्दील किया जा रहा तो जनपद में इसकी नींव रखने की योजना बनाई गई है। बिधूना तहसील में पहला विद्यालय खोला जाएगा। जो बेटियों की शिक्षा में एक मील का पत्थर साबित होगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चन्दना राम इकबाल यादव का कहना है कि कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय को लेक जमीन तलाशी जा रही है। जल्द सपना साकार होगा।

-------

जिले में सरकारी विद्यालय:

बेसिक शिक्षा में 1265 परिषदीय स्कूल हैं। इसमें प्राथमिक 800 व 249 कंपोजिट और उच्च प्राथमिक विद्यालय 216 हैं। माध्यमिक में 15 राजकीय कालेज, 60 सहायता प्राप्त व 215 वित्तविहीन स्कूल।

chat bot
आपका साथी