वायरल बुखार से मासूम व युवक की मौत

संवाद सूत्र फफूंद डेंगू व वायरल बुखार से निपटने की सारी कवायद जिले में फेल दिख रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:24 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:24 PM (IST)
वायरल बुखार से मासूम व युवक की मौत
वायरल बुखार से मासूम व युवक की मौत

संवाद सूत्र, फफूंद: डेंगू व वायरल बुखार से निपटने की सारी कवायद जिले में फेल दिख रही है। यही वजह है कि एक के बाद एक केस मिल रहे हैं वहीं दम तोड़ने वालों की संख्या भी बढ़ रही। डेंगू से अब तक आधा दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। फफूंद थाना क्षेत्र के गांव बढुआ में दो वर्षीय मासूम की बुखार के चलते मृत्यु हो गई। जानकारी पर पहुंची स्वास्थ्य टीम ने पूरे गांव का भ्रमण करते हुए स्वास्थ्य परीक्षण के साथ जरूरी दवाओं का वितरण किया। वहीं जमुहां में एक युवक ने दम तोड़ दिया। वह कानपुर के लाला लाजपत राय चिकित्सालय में भर्ती था।

वायरल बुखार के सबसे ज्यादा केस फफूंद, एरवाकटरा, बिधूना, अयाना में देखने को मिल रहे हैं। औरैया सदर विकासखंड में डेंगू के पांच केस मिल चुके हैं। वहीं बुखार पीड़ितों के स्वास्थ्य परीक्षण में जुटी स्वास्थ्य कर्मी गांव बढुआ में बच्चे की मौत की सूचना पाकर पहुंची थी। डा. अरुण कुमार के नेतृत्व में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। करीब 21 लोगों के ब्लड सैंपल लिए गए। डा. अरुण के अनुसार 11 अक्टूबर से बच्चा बुखार से पीड़ित था। जिस चिचौली स्थित 100 शैया जिला अस्पताल से उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई के लिए रेफर किया गया था। रविवार रात उसकी मौत हो गई। उसे दिमागी बुखार ने जकड़ रखा था। कस्बा में भी डेंगू का असर देखने को मिला है। मोहल्ला तहारपुर निवासी अमन कुमार पुत्र जय किशन की रिपोर्ट डेंगू पाजीटिव आई थीं। जिसके वाद वह सैफई में भर्ती हो गया और वही पर अपना इलाज करवा रहा है। तहारपुर सहित आसपास के गांवों में फागिग कराई गई। 21 लोगों के खून का सैंपल लिया गया। इसके अलावा 52 लोगों को जरूरी दवाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

---------

पांच दिन से भर्ती था युवक

स्वजन के अनुसार दिबियापुर के जमुहां गांव में 22 वर्षीय युवक को कई दिन से बुखार आ रहा था। पांच दिन से कानपुर में उसका उपचार चल रहा था। सोमवार को उसने दम तोड़ दिया। मृतक की बीते अप्रैल माह में शादी हुई थी। वह दो भाइयों में छोटा था। घटना से मृतक की पत्नी व स्वजन का रो-रोकर हाल बेहाल रहा।

chat bot
आपका साथी