ऐसे ही होते रही लापरवाही तो दगा दे जाएंगी सांसे

जागरण संवाददाता औरैया मेरा टीका मेरा अधिकार अभियान को मजबूती देने के लिए प्रशासन ने

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 11:08 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 11:08 PM (IST)
ऐसे ही होते रही लापरवाही तो दगा दे जाएंगी सांसे
ऐसे ही होते रही लापरवाही तो दगा दे जाएंगी सांसे

जागरण संवाददाता, औरैया: 'मेरा टीका, मेरा अधिकार' अभियान को मजबूती देने के लिए प्रशासन ने नकारात्मक भाव रखने वाले लोगों को चिह्नित करना शुरू कर दिया है। इसके लिए ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्यों को सजग कर दिया गया है। ग्राम पंचायतवार कमेटी बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें शिक्षक, संभ्रांत व्यक्ति और शिक्षित ग्रामीणों को शामिल किया जाएगा। कमेटी द्वारा चिह्नित किए जाने वाले शरारती तत्वों पर एफआइआर दर्ज कराई जाएगी।

शहर के बाद ग्रामीण अंचलों में बढ़ते मामलों की रोकथाम के उपायों पर जिला प्रशासन सक्रिय है। उनका पहला प्रयास पांच मई से गांव-गांव व घर-घर जाकर परिवार के सदस्यों से संपर्क करना रहा। जिसके लिए स्वास्थ टीमें गठित कर पांच मई से 'मेरा टीका, मेरा अधिकार' अभियान को शुरू किया गया। जो निरंतर जारी है। इस अंतराल में भ्रमण के दौरान हमारी टीमों को वैक्सीन के प्रति नकारात्मक भाव रखने वाले लोग व परिवार भी मिले। जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि टीकाकरण अभियान के सार्थक परिणाम देखने को मिले हैं। जागरूक होकर लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना शुरू भी किया है। फिर भी समाज में कुछ लोग ऐसे होते ही हैं, जिन्हें न तो स्वयं की ही चिता है और न ही अपने परिवार के प्रति कोई दायित्व हैं। ऐसे लोगों को चिह्नित करने के लिए टीमें गठित की जा रही हैं। स्वास्थ टीम गांव में लोगों को जागरूक करने का काम निरंतर करेंगी। यह टीमें सौंपे गए अपने कार्य को अंजाम देंगी।

---

ग्रामीणों को जागरूक कर रहे अधिकारी:

आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ समन्वयक स्थापित न करने वाले ग्रामीणों को समझाने का प्रयास स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गांव-गांव कर रहे है। जिला कोविड कमांड सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ. शिशिर पुरी ने बताया कि कहीं न कहीं भ्रम की स्थिति होने पर कुछ लोग बहक गए हैं। फिलहाल अब तक के अभियान में ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणों को जागरूक किया गया है।

chat bot
आपका साथी