कैसे करेंगे बच्चों का बचाव, बताएंगे मास्टर ट्रेनर

जागरण संवाददाता औरैया कोरोना की दूसरी लहर धीमी पड़ने के साथ ही शासन-प्रशासन ने तीसर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 11:26 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 11:26 PM (IST)
कैसे करेंगे बच्चों का बचाव, बताएंगे मास्टर ट्रेनर
कैसे करेंगे बच्चों का बचाव, बताएंगे मास्टर ट्रेनर

जागरण संवाददाता, औरैया: कोरोना की दूसरी लहर धीमी पड़ने के साथ ही शासन-प्रशासन ने तीसरी चुनौती से निपटने की तैयारियां शुरू करा दी हैं। संक्रमण का प्रभाव बच्चों पर ज्यादा न हो, इसके लिए संसाधनों को जुटाते हुए विशेषज्ञों का एक पैनल बनाया जा रहा है। जिले में चिचौली स्थित कोविड एल-2 अस्पताल में 30 बेड का पीकू (पीडियाट्रिक इंटेसिव केयर यूनिट) तैयार की जा चुकी है। उधर, कोविड केस ज्यादा होने से अस्पताल में प्रभावित रहा पहले से बना 10 बेड का नीकू (नियो नेटल इंटेसिव केयर यूनिट) को दोबारा से संचालित किए जाने के लिए तैयार किया जा रहा है। इन तैयारियों के बीच सबसे महत्वपूर्ण बिदु 'कैसे करेंगे बच्चों का बचाव' पर बाल रोग विशेषज्ञों को मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षित करेंगे। यह मास्टर ट्रेनर नोएडा स्थित सरकारी अस्पताल से बीते दिनों आयोजित हुई कार्यशाला में

प्रशिक्षित होकर लौटे हैं।

नोएडा से 10 जून को प्रशिक्षण प्राप्त कर लौटी स्वास्थ्य टीम में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. मुहम्मद इमरान खान ने बताया कि जनपद में स्वास्थ्य टीम गठित कर अगले सप्ताह से बच्चों के उपचार की बारीकियां समझाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि जनपद में सौ शैय्या जिला अस्पताल में बड़े बच्चों के उपचार के लिए 30 बेड का पीकू वार्ड तैयार है। वेंटिलेटर, आक्सीमीटर आदि उपलब्ध हैं। कारपोरेशन से बाईपेप, विशेष मास्क आदि उपकरण व सामग्री आनी है। पाइप लाइन आक्सीजन प्लांट शुरू होने पर 10 आक्सीजन व 10 आइसीयू बेड बच्चों के तैयार हो जाएंगे। आक्सीजन कंसंटेटर अस्पताल में उपलब्ध हैं।

छोटे बच्चों के लिए नियो नेटल इंसेटिव केयर यूनिट 10 बेड की तैयार है। जिसके लिए आक्सीजन व वार्मर, इंटीजन पंप भी उपलब्ध हैं। अगले सप्ताह शुरू होने वाले प्रशिक्षण में डॉ. सुनील कुमार शर्मा भी प्रशिक्षक के तौर पर काम करेंगे। स्टाफ नर्स प्रतीक्षा सचान भी सहयोग करेंगी। 21 जून से पीकू व नीकू में बच्चों के उपचार के बाबत चिचौली स्थित कोविड एल-2 अस्पताल में कार्यशाला आयोजित की जाएगी।

chat bot
आपका साथी