हर गली में आएगी हरियाली, सुगंधित होगा वातावरण

जागरण संवाददाता औरैया कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन को लेकर उत्पन्न हुई स्थिति ने

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:38 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:38 PM (IST)
हर गली में आएगी हरियाली, सुगंधित होगा वातावरण
हर गली में आएगी हरियाली, सुगंधित होगा वातावरण

जागरण संवाददाता, औरैया: कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन को लेकर उत्पन्न हुई स्थिति ने जिस तरह से पौधों को महत्व को उजागर किया है। उससे हरेक के मन में पौधारोपण की लालसा साफ झलकती नजर आती है। सामाजिक संगठन, संस्थाएं सार्वजनिक स्थलों पर जगह चिह्नित कर तैयारियां पूर्ण करने में जुटे हैं। सरकारी कार्यालय परिसरों में भी इसके प्रति रुझान हर साल की अपेक्षा बढ़ता दिख रहा है। इस बीमारी ने पर्यावरणीय चिता को सबके सामने लाकर रख दिया है इस कारण अब हर व्यक्ति ऐसे पौधे लगाना चाह रहा है। जिनसे उसे अधिकतम आक्सीजन प्राप्त हो सके।

पर्यावरण संरक्षण अभियान के तहत नगर पालिका परिषद ने सीमा के अंतर्गत गली, तिराहों, चौराहों, धार्मिक व सार्वजनिक स्थलों व पार्कों में फल व छायादार पौधारोपण का संकल्प लिया है। साढ़े चार हजार पौधों को संभ्रांत बुजुर्ग नागरिकों, युवा खिलाड़ियों, कोरोना योद्धाओं को शामिल कर उनके हाथों से पौधे रोपित किए जाएंगे। इनको पोषित करने की जिम्मेदारी भी नागरिकों को दी जाएगी। इनके लिए गड्ढे तैयार करने का कार्य अंतिम चरण में है।

कहां होगा पौधारोपण

आवास विकास परिषद के सात पार्कों में, दयालपुर, एसपी आवास के सामने कालोनी, गायत्री नगर, पढ़ीन दरवाजा, नरायनपुर, गोविद नगर, नरायनपुर, ग्राम सौधेमऊ स्थित एमआरएफ प्लांट परिसर में पौधा रोपित करने की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। चिह्नित जगहों पर गड्ढों का कार्य अंतिम चरण में है। जलकल विभाग के अवर अभियंता विकास चौहान ने बताया कि शहर के अन्य वार्डों की गलियों, तिराहों, चौराहों पर भी छाया, फलदार पौधे रोपित करने की योजना है।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

साढ़े चार हजार पौधों के लिए गड्ढे बनाने का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। शासन की घोषित तिथि पर पौध रोपण कराया जाएगा। इस कार्य में नगर के संभ्रांत नागरिकों, मेधावी छात्र-छात्राओं, कोरोना योद्धाओं, कोरोना में दिवंगत के नाम पर स्वजन से पौधा रोपित कराना कार्य योजना में शामिल है। शहर की हर मोहल्ले की गलियों को हरा-भरा बनाया जाएगा। बलवीर सिंह, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद

chat bot
आपका साथी