युवाओं के सच्चे प्रेरणास्त्रोत थे जनरल बिपिन रावत

जासं औरैया तमिलनाडु में हुए हेलीकाप्टर क्रैश में सीडीएस जनरल समेत सभी 13 लोगों की मौत क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 11:35 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 11:35 PM (IST)
युवाओं के सच्चे प्रेरणास्त्रोत थे जनरल बिपिन रावत
युवाओं के सच्चे प्रेरणास्त्रोत थे जनरल बिपिन रावत

जासं, औरैया: तमिलनाडु में हुए हेलीकाप्टर क्रैश में सीडीएस जनरल समेत सभी 13 लोगों की मौत की सूचना देश में आग की तरह फैल गई। उनकी कुछ यादें जनपद के पूर्व सैनिकों से जुड़ी हैं। उनकी मौत पर हतप्रभ कर्नल व जाबांज देश के पूर्व फौजी सिपाही इसे राष्ट्र की अपूर्ण क्षति बताते हुए शोक संतृप्त हैं। वह जहां भी रहे, हमेशा युवाओं को उत्साहित करते रहे। देश ने एक महान सपूत खो दिया है।

सीडीएस जनरल बिपिन रावत युवाओं के सच्चे प्रेरणास्त्रोत रहे। उनका कहना था कि लक्ष्य हासिल करने के लिए आसमान को सरहद मानकर छूने का प्रयास करना चाहिए। पथ प्रदर्शकों का मार्गदर्शन लेने की चूकना नहीं चाहिए। वर्ष 2011 में सेवानिवृत्त हुए गांव अयाना निवासी पूर्व सैनिक होतीलाल दिवाकर बताते हैं कि 1993 में वह हमारी यूनिट के ब्रिगेड कमांडर थे। अंडमान निकोबार में थल, वायु व जल सेना का सैन्य अभ्यास उन्हीं के मार्गदर्शन में हुआ था। जिसे थ्री शक्ति एक्सरसाइज का नाम दिया गया था। उसमें मैं भी शामिल हुआ था। उनका सानिध्य मुझे भी प्राप्त हुआ था। जनपद के पूर्व सैनिकों और जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी कर्नल संजीव कुमार वाष्र्णेय ने गहरा दुख प्रकट किया। उन्होंने बताया कि जनरल रावत से उनकी मुलाकात सेना में सेवा के दौरान दो बार हुई है और अंतिम बार दिसंबर 2019 जयपुर में दक्षिण पश्चिमी कमान मुख्यालय में उनकी एक विजिट के दौरान हुई थी। जब वह चीफ आफ आर्मी स्टाफ के पद से रिटायर होने से कुछ ही दिन पहले आए थे। जनरल बिपिन रावत को कड़े फैसले लेने वाले और स्पष्ट रूप से साफ शब्दों में दो टूक बात कहने वाले जनरल के रूप में हमेशा याद किया जाएगा। हादसे को लेकर जनप्रतिनिधियों ने भी शोक जाहिर किया।

------

बोले पूर्व सैनिक..

सैनिक इस थ्री शक्ति एक्सरसाइज में शामिल हुए थे। उनके चले जाने से देश की अपूर्णनीय क्षति हुई है। युवाओं को उन्होंने सदैव प्रेरित किया और आगे बढ़ाया।

-होती लाल दिवाकर, अयाना

------------

देश के लिए अपूर्णनीय क्षति है। तीनों सेनाओं को अपग्रेड करने व अत्याधुनिक साजो सामान से सुसज्जित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा कभी नहीं भूली जा सकेगी।

-सलिल सक्सेना, आवास विकास

chat bot
आपका साथी