स्वास्थ्य केंद्र को गोद लेने के बाद भूले, मरीज परेशान

जागरण टीम औरैया उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल को आगे बढ़ाते हुए बे

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:33 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:33 PM (IST)
स्वास्थ्य केंद्र को गोद लेने के बाद भूले, मरीज परेशान
स्वास्थ्य केंद्र को गोद लेने के बाद भूले, मरीज परेशान

जागरण टीम, औरैया: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल को आगे बढ़ाते हुए बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का दम जनप्रतिनिधियों ने भरा। सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को गोद लेने की कवायद शुरू हुई तो एक के बाद एक केंद्र गोद लिए गए। इसमें मंत्री से लेकर विधायक व अन्य जनप्रतिनिधि शामिल रहे। कुछ दिन तक चली इस कवायद के बाद जो वायदें किए गए, उसे भूला दिया गया है। स्वास्थ्य सेवाओं को पटरी पर लाने के लिए जो प्रयास हुए, उसमें कोरम पूरा करने का कार्य चिकित्साधिकारियों ने किया। ज्यादा ध्यान न देने की वजह से स्वास्थ्य केंद्रों की दशा नहीं बदल सकी। मरीज व तीमारदार परेशान हैं और कागजों में सब ठीक दिखाया जा रहा।

स्वास्थ्य सेवाओं का आलम जिले में यह है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उमरैन में अव्यवस्था का बोलबाला है। सोमवार को दैनिक जागरण की पड़ताल में स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्साधिकारी कक्ष के बाहर स्टाफ की बाइक खड़ी थी। पास में ही मरीज बैठे हुए थे। जिन्हें देखने का कार्य फार्मासिस्ट मनोज कुमार द्वारा किया जा रहा था। मनोज कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र में कोई चिकित्सक नहीं है । वह यहां एक माह से तैनात हैं। पुरुष व महिला वार्ड में टूटे हुए बैड पड़े थे। इज्जतघर का हाल बेहाल था। इसके अलावा परिसर में गंदगी थी और जलभराव था। इस दुश्वारी को दूर करने का कार्य नहीं किया जा रहा है।

------

सबसे ज्यादा दयनीय स्थिति

बेला सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावा एरवाकटरा ब्लाक, अछल्दा, दिबियापुर, औरैया ब्लाक, अजीतमल आदि ब्लाक के स्वास्थ्य केंद्रों पर सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं। यहां सिर्फ कोरम पूरा किया जाता है। अयाना व बिधूना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी हाल बेहाल है।

chat bot
आपका साथी